Mradhubhashi
Search
Close this search box.

फलों के नाम पर बेची जा रही बीमारी, खाद्य अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

फलों के नाम पर बेची जा रही बीमारी, खाद्य अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

शाजापुर। फलों का सेवन इसलिए किया जाता है कि वे हमारी सेहत बनाने में सहायक होते हैं। किसी बीमार या कमजोर व्यक्ति को चिकित्सक भी फलों के सेवन की सलाह देते हैं, लेकिन अब फलों से सेहत बनने के बजाए बिगड़ रही है।

जिन्हें खाद या पानी से नहीं केमिकल से पकाया जा रहा है, लेकिन लोगों की सेहत का ख्याल रखने वाले अधिकारी हैं कि जांच के नाम पर केवल खानापूर्ति कर रहे हैं।

इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिस ऋतु में जो फल आना चाहिए वे अन्य ऋतुओं में भी आसानी से उपलब्ध हो रहे हैं। कुछ फल ऐसे होते हैं जो विशेषकर उसी ऋतु में सेवन किए जा सकते है और यदि दूसरे मौसम में इनका सेवन किया जाए तो ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। बावजूद इनका आसानी से बाजार में विक्रय हो रहा है, जिसे अधिकारी देखकर भी अनदेखा कर रहे हैं।

केमिकल से पक रहे फल दे रहे बीमारियों को न्योता
किसी भी फल को अंकुरित होकर बाजार में आने में एक तय समय लगता है, लेकिन वर्तमान में हालात ये हैं कि फलों को समस सीमा पूरी होने के पहले ही उन्हें जमीन या पेड़ों से तोड़कर बाजार में लाया जाता है और लोगों को आकर्षित करने के लिए इन फलों को इंजेक्शन से केमिकल मिला दिया जाता है। जिससे इन फलों की की साइज बढ़ जाती है और इन्हें बेचने के लिए बाजार में लाया जाता है और लोग इन्हें खरीद भी रहे हैं, लेकिन वे यह नहीं जानते कि वे फलों के नाम पर दुकानदार से बीमारी खरीद रहे हैं।

खाद्य अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान
शहर में यूं तो लोगों की सेहत का ध्यान रखने के लिए शासन का खाद्य विभाग भी है, लेकिन वह भी केवल खानापूर्ति कर अपना दायित्व निर्वहन कर रहा है। जिनकी अनदेखी की वजह से इस तरह का कारोबार फल-फूल रहा है। यही वजह है कि फलों के सेवन से भी लोगों की सेहत बनने के बजाए बिगड़ रही है। ऐसा नहीं कि अधिकारी नहीं जानते लेकिन वे इस ओर ध्यान देने के बजाए खानापूर्ति में ज्यादा व्यस्त नजर आ रहे हैं।

कार्रवाई की जाएगी
केमिकल से बने फलों का यदि बाजार में विक्रय हो रहा है तो यह गलत है। फिलहाल मिलावट को लेकर हमारी टीम द्वारा जांच की जा रही है। इसे लेकर भी संबंधितों को निर्देशित कर कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट