Mradhubhashi
Search
Close this search box.

अब Credit Card की मदद से कर पाएंगे UPI पेमेंट, इन तीन बैंक के कस्टमर्स को सबसे पहले मिली सुविधा

अब आप क्रेडिट कार्ड को भी UPI से लिंक किया जा सकेगा। इससे ट्रांजैक्शन करना ज्यादा आसान हो जाएगा। ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रूपे क्रेडिट कार्ड को UPI नेटवर्क पर लॉन्च किया।

अभी तक UPI नेटवर्क से केवल डेबिट कार्ड और अकाउंट लिंक किए जा सकते हैं। अभी तीन बैंकों पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक ने इसकी सुविधा दी है। RBI ने UPI लाइट सर्विस भी लॉन्च की है। यह कम वैल्यू के ट्रांजैक्शन के लिए होगा जो ऑन-डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा। UPI लाइट की मदद से कस्टमर बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर पाएंगे। UPI लाइट से 200 रुपए तक की रकम को बिना इंटरनेट के ट्रांसफर किया जा सकेगा।

इससे कस्टमर और मर्चेंट दोनों का फायदा

UPI डेवलप करने वाली NPCI यानी नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा कि इससे कस्टमर और मर्चेंट, दोनों को फायदा होगा. कस्टमर्स के लिए अवसर के नए द्वार खुले और मर्चेंट को ज्यादा कंजप्शन का फायदा मिलेगा.

रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने से क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा काफी बढ़ जाएगा. एनपीसीआई ने कहा कि रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस से लिंक किया जाएगा जो सेफ और सिक्यॉर पेमेंट ट्रांजैक्शन को पूरा करता है.

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट