Mradhubhashi
Search
Close this search box.

धार्मिक और सामाजिक मंचों से उठी मांग, हनुमान जयंती पर हो ऐच्छिक अवकाश

धार्मिक और सामाजिक मंचों से उठी मांग, हनुमान जयंती पर हो ऐच्छिक अवकाश

आगामी 6 अप्रैल को श्री हनुमान जयंती है। इस अवसर पर ऐच्छिक अवकाश घोषित किए जाने की मांग तेजी से उठ रही है। इसी मांग के समर्थन में ग्वालियर में हनुमान भक्तों ने विशाल मशाल जुलूस निकाला और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से 24 घंटे में श्री हनुमान जयंती पर ऐच्छिक अवकाश घोषित किए जाने की मांग की है। बता दें देश के कई हिंदूवादी संगठन श्री हनुमान जयंती पर ऐच्छिक अवकाश के पक्षधर हैं। इसको लेकर कई धार्मिक और सामाजिक मंचों से यह मांग उठ रही है कि श्री हनुमान जयंती पर ऐच्छिक अवकाश घोषित किया जाए।

विशाल मशाल जुलूस निकाला गया

बतादें कि इसी कड़ी में पिछले एक माह से ग्वालियर में बालाजी धाम मन्दिर गोलपाड़ा से जुड़े भक्त श्री हनुमान जयंती पर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान से ऐच्छिक अवकाश घोषित किए जाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन मांग पूरी ना होती देख मंगलवार रात विशाल मशाल जुलूस निकाला गया। ये मशाल जुलूस उपनगर ग्वालियर स्थित बालाजी धाम मंदिर गोलपाड़ा से आरंभ हुआ और उपनगर के विभिन्न मार्गों से होता हुआ, हजीरा चौराहे पर सम्पन्न हो गया। जुलूस के दौरान हनुमान भक्त जय जय श्री राम के जयकारे लगा रहे थे, साथ एक भक्त हनुमान जी की वेशभूषा में चल रहा था। इस मशाल जुलूस की अगुवाई मंदिर के चरण सेवक जगबीर दास कर रहे थे। इस मौके पर बड़ी संख्या में हनुमान भक्त मौजूद रहे।

24 घंटे में ऐच्छिक अवकाश की घोषणा करें

मीडियाकर्मियों से बातचीत में जगबीर दास ने कहा कि श्री हनुमान जयंती पर ऐच्छिक अवकाश घोषित किए जाने की मांग को लेकर वे पिछले एक माह से प्रयासरत हैं। वे मुख्यमंत्री को ज्ञापन आदि दे चुके हैं। जब मांग पूरी होती नहीं दिखी तो मजबूरन मशाल जुलूस निकालना पड़ा है। उनका कहना है कि दूसरे धर्मों के आराध्यों के जयंती अवसर पर सरकारी अवकाश की व्यवस्था होती है, लेकिन श्री हनुमान जयंती पर ऐच्छिक अवकाश की भी व्यवस्था नहीं है। उनकी मांग है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 24 घंटे में ऐच्छिक अवकाश की घोषणा करें, अन्यथा हनुमान जी महाराज की इच्छा है जिस पर कृपा करें और जिसकी चाहें उसकी लंका

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट