Mradhubhashi
Search
Close this search box.

किसान जल्द करें फ़सलों की कटाई, भेजें सुरक्षित स्थान – चेतावनी


मध्यप्रदेश मौसम विभाग ने गुरुवार को चेतावनी जारी करते हुए हुए किसानों को सलाह दी है कि वो गेहूं, चना, सरसों और दालों की जल्द से जल्द कटाई कर सुरक्षित स्थान पर भेज दें. प्रदेश में मौसम में आ रहे लगातार बदलाव के कारण ये चेतावनी जारी की गई है. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए हुए हैं और बारिश या ओलावृष्टि की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है जिससे कि किसानों को सम्भावित


इन जिलों में हो सकती बारिश या ओलावृष्टि…


मौसम विभाग के मुताबिक ग्वालियर, चंबल, शहडोल,जबलपुर, इंदौर सहित नर्मदापुरम सम्भाग के जिलों में ओलावृष्टि सहित गरज के साथ वज्रपात हो सकता है एवं 40-60 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा भोपाल, रीवा, उज्जैन, सागर सम्भागों के जिलों में भी ओलावृष्टि एवं तीस से चालीस किमी की रफ़्तार से तेज हवाओं की संभावना है जो कि फ़सलों को नुकसान पहुँचा सकता है.


पेड़ों के नीचे या कॉन्करिट की दीवारों का न लें सहारा


मौसम विभाग के मुताबिक आमजन को सलाह दी गई है कि वज्रपात के दौरान पेड़ों के नीचे या कॉन्करिट की दीवारों का सहारा न लें घरौं के अंदर सुरक्षित रहें तथा सम्भव हो तो यात्रा करने से बचें. इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक एवं इलेक्ट्रिक उपकरणों के प्लग निकाल दें तथा कॉन्करिट की सड़कों या नमी वाली जगहों पर न लेटे जहाँ बिजली प्रवाहित होती हो.

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट