Mradhubhashi
Search
Close this search box.

शिवराज कैबिनेट के बड़े फैसले,प्रदेश में 7 नई तहसील

शिवराज कैबिनेट के बड़े फैसले,प्रदेश में 7 नई तहसील

खंडवा में छैगांव माखन, आगर-मालवा में सोयतकला, सिंगरौली में बरगवां और भोपाल में चार नई तहसीलें होंगी

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक हुई। इसमें कई बड़े फैसले लिए गए। कैबिनेट बैठक में हुए फैसलों की जानकारी देते हुए मप्र सरकार के प्रवक्ता डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश के कई इलाकों में बेमौसम बारिश होने और ओले गिरने की वजह से फसलों को नुकसान हुआ है। ऐसे में किसानों को सरकार ने राहत दी है। बैठक में तय हुआ कि फसलों को 25% से 33%, 33% से 50 % और 50% नुकसान को सौ फीसदी माना जाएगा। इसी के साथ किसानों के लिए ऋण जमा कराने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। अब किसान कर्ज की राशि 30 अप्रैल तक जमा करा सकेंगे। पहले ऋण चुकाने की तारीख 28 मार्च थी। इस तरह वसूली स्थगित रहने की अवधि का ब्याज सरकार भरेगी। हालांकि इससे सरकार को 60 करोड रुपए का नुकसान होगा। मुआवजे के बाद किसानों को फसल बीमा का भी लाभ दिलाया जाएगा।

किसानों को 0% ब्याज पर अगले साल भी कर्ज:
कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया कि किसानों को 0% ब्याज पर अगले साल भी कर्ज दिया जाएगा। सीएम ने समस्त प्रभारी मंत्रियों को उनके प्रभार और स्थानीय जिलो में गेहूं खरीदी की मॉनिटरिंग करने का निर्देश भी दिया है।

किसानों के बच्चों को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग देंगे:
कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया कि किसानों के बच्चों को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रदेश में कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने कृषि यंत्रीकरण के क्षेत्र में कौशल विकास योजना को मंजूरी दी है। इस तीन साल की योजना के अंतर्गत 6000 युवाओं को वृहद कृषि यंत्रों को चलाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे उन्हें स्वरोजगार शुरू करने में मदद मिलेगी। इसके लिए राज्य सरकार ने 22.73 लाख रूपए की मंजूरी दी है।

मप्र में सात और नई तहसीलें:
भोपाल में चार और खंडवा, आगर मालवा, सिंगरौली में एक-एक नई तहसील के गठन को मंजूरी दी गई है। खंडवा में नई तहसील छैगांव माखन, सिंगरौली में नई तहसील बरगवां और आगर-मालवा में तहसील सोयतकला के गठन के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। भोपाल में चार नई तहसीलों संत हिरदाराम नगर, तात्या टोपे नगर, महाराणा प्रताप नगर और भोपाल शहर के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही नई तहसील कार्यालय के लिए 17 पदों को भी स्वीकृति दी गई है।

मप्र में नई ताप विद्युत इकाई को मंजूरी:
मप्र पावर जेनरेटिंग कंपनी लिमिटेड द्वारा अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई में प्रस्तावित 1 बाय 660 मेगावाट क्षमता के नए सुपरक्रिटिकल ताप विद्युत इकाई की स्थापना को मंजूरी दी है। इस परियोजना की लागत 4665. 87 करोड रुपए का क्रियान्वयन मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी एवं कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी एसईसीएल के बीच गठित संयुक्त उपक्रम द्वारा किया जाएगा।
परियोजना के वित्तीय पोषण के लिए 70% ऋण वित्तीय संस्थान द्वारा 15% अंश पूंजी एसईसीएल के द्वारा तथा बाकी 15% अंश पूंजी राज्य शासन द्वारा बजट के माध्यम से मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी को साल 2022-23 से साल 2028-29 के बीच उपलब्ध कराई जाएगी। इस इकाई का निर्माण मप्र की भविष्य की जरूरतों को देखकर किया जा रहा है। इस यूनिट से साल 2027-28 में कमर्शियल उत्पादन शुरू करने की योजना है।

श्योपुर जिले में बड़ी सिंचाई परियोजना को मंजूरी:
कैबिनेट बैठक में श्योपुर जिले में 539 करोड की लागत से चैती खेड़ा वृहद सिंचाई परियोजना को मंजूरी दी गई। इससे 15300 हेक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई होगी। परियोजना से सूक्ष्म सिंचाई पद्धति से विजयपुर ब्लाक के 16 गांव की 11118 हेक्टेयर जमीन और सबलगढ़ ब्लॉक के 16 गांव की 4112 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट