/

जी हुआ सोनी टीवी में मर्ज, देश में बनेंगे नंबर वन, जानिए कैसे बदलेगी अब मनोरंजन की दुनिया

Start

मुंबई। भारत के मनोरंजन की दुनिया में बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है। जी एंटरटेनमेंट का सोनी टीवी में मर्ज होने जा रहा हैं। इसके साथ ही यह भारत का सबसे बड़ा टीवी नेटवर्क बन जाएगा। अभी तक 60 चैनल्स के साथ स्टार नेटवर्क सबसे आगे हैं, लेकिन अब 75 चैनल्स के साथ सोनी और जी नंबर वन हो जाएंगे।

बनेगा भारत का सबसे बड़ा नेटवर्क

लेकिन टीआरपी की रेस में स्टार और कलर्स इन दोनों से बहुत आगे हैं। इसलिए नए नेटवर्क की चुनौतियां बरकरार है। जी एंटरटेनमेंट के भारत में 49 और दुनियाभर में 100 से ज्यादा चैनल हैं। वहीं सोनी के भारत में 26 और दुनिया में 31 चैनल हैं। नए नेटवर्क का नाम, लोगो और इसमें कितने चैनल रहेंगे इन बातों का फैसला आने वाले 90 दिनों में हो जाएगा। समझौते की शर्तों के मुताबिक दोनों के नेटवर्क, प्रोग्रामिंग ऑपरेशंस, डिजिटल एसेट्स और प्रोग्राम लाइब्रेरी मर्ज हो जाएंगे।

TRP में है पीछे

TRP पर यदि गौर करें तो इसमें टॉप 10 शो में जी के ‘कुंडली भाग्य’ और ‘कुमकुम भाग्य’, सोनी के ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’, ‘सुपर डांसर चैप्टर 4’ और ‘कपिल शर्मा शो’ शामिल हैं। टीआरपी चार्ट में टॉप पर स्टार प्लस के तीन शो ‘अनुपमा’, ‘गुम है किसी के प्यार में’ और ‘इमली’ हैं हैं। चौथे स्थान पर कलर्स का ‘उदारियां’ है। इसके बाद नंबर स्टार के ‘ये हैं चाहतें’ और कलर्स के ‘खतरों के खिलाड़ी’का आता है। जी के ‘कुंडली भाग्य’ का नंबर इसके बाद आता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस मर्जर से ओटीटी सेक्टर में बहुत बड़ा बदलाव आएगा। वर्तमान में डिज्नी प्लस हॉटस्टार 2.5 करोड़ पेड सब्सक्राइबर्स के साथ पहले, प्राइम वीडियो 1.17 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ दूसरे और सोनी LIV 70 लाख के साथ तीसरे पायदान पर है।