///////

जैन समाज पर महामारी फैलाने का आरोप लगाने वाला अनूप मंडल है कौन ?

अनूप मंडल

भोपाल. पिछले कई दिनों से अनूप मंडल और जैन समाज के बीच टकराव चल रहा है। सोशल मीडिया पर भी इसको लेकर काफी बवाल बढ़ता जा रहा है। लेकिन ये अनूप मंडल है क्या, और क्यों इसपर जैन समाज के लोगों और संतो को प्रताड़ित करने का आरोप लग रहा है।

संतो को मौत के घाट भी उतारा जा चूका

अहिंसा परमो धर्म में आस्था रखना और अक्सर विवादों से दूर रहने वाला जैन समाज इस बार विवाद को लेकर सुर्ख़ियों में है। राजस्थान के जालोर और सिरोही जिले में जैन समाज के लोगों और संतो को प्रताड़ित किया जा रहा है, यहाँ तक की कुछ संतो को मौत के घाट भी उतारा जा चूका है। यह आरोप है जैन समाज द्वारा अनूप मंडल पर लगाए गए है। लेकिन अब यह भी जान लेते है कि अनूप मंडल है क्या और इसकी जैन समाज से क्या दुश्मनी है। दरअसल अनूप मंडल एक गुट है जिसकी सक्रियता राजस्थान के मारवाड़ इलाके में अधिक है जो मानता है कि दुनिया में जो भी महामारी, भूकंप, तूफान आए है वो सब जैन लोगों की राक्षशी विघा से आ रहे हैं। जैन लोगों ने एक राक्षसी दुनिया बनाई हुई है और वहां से ये लोग दुनिया में महामारी छोड़ते हैं। सोशल मीडिया पर एक युवक का वीडियो भी वायरल है।

विधायक ने की अनूप मंडल को बैन करने की मांग

एक वीडियो भी आया है अनूप मंडल के कुछ लोग जैन समाज के धर्मगुरुओं की तस्वीर को आग लगा रहे हैं और भलाबुरा कह रहे हैं। मुर्दाबाद के नारे लगा रहे हैं, इस भीड़ में पुरुषों के साथ महिलाएं भी शामिल हैं। यह विवाद इतना बढ़ चूका है कि अनूप मंडल और जैन समाज दोनों की तरफ से केंद्र और राजस्थान सरकार को पत्र तक लिखे जा चुके हैं, इसमें अब नेताओं की भी एंट्री हो चुकी हैं राजस्थान के बाडमेर से कांग्रेस के विधायक मेवाराम जैन ने भी सीएम गहलोत को एक चिट्ठी लिखी हैं। जिसमें अनूप मंडल को बैन करने की मांग की हैं। उन्होंने लिखा है कि अनूप मंडल नाम का संगठन, जैन समाज की धार्मिक भावनाओं को आहत कर रहा है।