//

जहां बिजली नहीं होगी वहां सोलर पंप लगाने के लिए शिवराज सरकार अनुदान देगी

भोपाल। भोपाल में मंगलवार को हुई शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगी। कैबिनेट ने ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए सब्सिडी और डायल 100 सेवा जारी रखने का फैसला किया गया। इसके साथ ही सीएम सोलर पंप योजना को भी मंजूरी दी गई है। ऐसी जगह जहां किसानों को बिजली नहीं मिल पा रही होगी, वहां सोलर पंप लगाने के लिए अनुदान मिलेगा।

सब्सिडी देने का फैसला जारी रहेगा

कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए सरकार के प्रवक्ता और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कोरोना के दौरान ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए सब्सिडी देने का फैसला जारी रहेगा। प्लांट लगाने वाली कंपनियों को 50 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी। साथ ही एक रुपए यूनिट के हिसाब से बिजली की छूट भी दी जाएगी। सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान करीब 100 प्लांट अलग-अलग शहरों में लगाने का फैसला किया था।

सोलर पंप योजना को मिली मजूरी

इसके साथ ही सीएम सोलर पंप योजना को भी मंजूरी दी गई है। ऐसी जगह जहां किसानों को बिजली नहीं मिल पा रही होगी वहां सोलर पंप लगाने के लिए अनुदान मिलेगा। शहडोल में बस डिपो की 19 हजार 140 वर्गमीटर भूमि की ई नीलामी को भी मंजूरी मिल गई है। ये जमीन करीब 11 करोड़ रुपए में नीलाम होगी। डायल 100 योजना के अनुबंध को बढ़ाने की मंजूरी देने के साथ ही इस योजना के लिए नई निविदाएं बुलाई जाएगी।

मंत्रियों की तारीफ

मुख्यमंत्री ने कल जीओएम की ओर से दिए गए प्रेजेंटेशन पर कैबिनेट की बैठक में खुशी जाहिर की। सीएम ने मंत्रियों की तारीफ करते हुए कहा काफी गहन अध्ययन, विचार विमर्श कर सुझाव तैयार किए गए थे। इसके लिए ग्रुप ऑफ मिनिस्टर के सदस्य बधाई के पात्र हैं। इन ग्रुप्स के प्रेजेंटेशन अभी जारी रहेंगे।