///

Weather Update: पचमढ़ी में 1.4 पर पहुंचा पारा, जानिए आज प्रदेश के मौसम के हाल

भोपाल। प्रदेश में सभी जगहों पर ठंड के तीखे तेवर बरकरार है और कई स्थानों पर ठंड जमकर अपना कहर बरपा रही है। रविवार को भोपाल सहित प्रदेश के 17 जिले शीतलहर की चपेट में रहे। हिल स्टेशन पचमढ़ी में सबसे कम 1.4 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया। इसके साथ ही 12 जिलों में पारा 6 डिग्री से कम रहा है।

पचमढ़ी प्रदेश में रहा सबसे ठंडा

राजधानी भोपाल की अगर बात करें तो पारे में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई है और 1.2 डिग्री के इजाफे के साथ 6.4 डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम विभाग ने सोमवार को 16 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।यानी इन जिलों में तापमान में और गिरावट होगी। सागर में ठंड से राहत मिली है। यहां पर तापमान 10 से ज्यादा रहा है। सामान्यत: 5 डिग्री से कम तापमान शीतलहर के दायरे में आता है। प्रदेश में शुक्रवार से कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

कई जिलों में 5 से नीचे रहा तापमान

भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, रतलाम, सिवनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, सतना, रीवा, नौगांव, खंडवा, खजुराहो, दमोह, उमरिया और रायसेन में रविवार को शीतलहर का असर देखा गया। मौसम विभाग ने सोमवार के लिए उज्जैन, रीवा, सतना, शहडोल, उमरिया, छिंदवाड़ा, मंडला, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, रायसेन, रतलाम, शाजापुर, गुना और दतिया के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पचमढ़ी में1.4 डिग्री, उमरिया में 2.3 डिग्री नौगांव में 3.4 डिग्री, रायसेन में 3.8 डिग्री खजुराहो में 4.0 डिग्री, मंडला में 4.0 डिग्री, रीवा में 4.4 डिग्री, उज्जैन में 4.5 डिग्री, ग्वालियर में 4.6 डिग्री, सतना में 5.0 डिग्री, शाजापुर में 5.1 डिग्री और गुना में 5.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।