///

Coronavirus: कोरोना से स्वस्थ होने के बाद भी रहती है कमजोरी, इन उपायों से करें दूर

Start

Coronavirus: कोरोना एक भयानक और जानलेवा महमारी है। इसकी वजह से अभी तक लाखों लोग अपनी जान गंवा चुके है। लाखों लोग स्वस्थ होकर अपने घर वापस भी आए हैं, लेकिन कोरोना के बाद स्वस्थ होने पर सबसे बड़ी समस्या इंसान के साथ दूसरी दिक्कते शुरू हो जाती है। इसमें सबसे बड़ी समस्या थकान की होती है। आइए अब हम बात करते हैं कोरोना से मुक्त होने के बाद घर बैठे कैसे थकान को दूर कर खुद को चुस्त-दुरुस्त करें।

सुरक्षात्मक प्रोटोकॉल का करें पालन

कोरोना मुक्त होने के बाद सबसे पहले संयमित जीवनशैली का पालन करें और साथ ही खान-पान का विशेष ख्याल रखें। इस मामले में डॉक्टरों का कहना है कि सुरक्षात्मक प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, पोषण, फिटनेस और संपूर्ण सेहत पर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता होती है। सबसे पहले योगासन करें पैदल धीमे चलना सांस का व्यायाम और मेडिटेशन से दिन की शुरूआत करें। शरीर कमजोर होता है इसलिए ज्यादा व्यायाम न करें। सुबह की गुनगुनी धूप का 30 मिनट तक आनंद लें।

खान-पान का रखें विशेष ख्याल

रात को एक खजूर, थोड़े किशमिश, बादाम, रात भर पानी में भीगे हुए दो अखरोट सुबह के नाश्ते में लें। सुबह के खाने में हल्का और आसानी से पचने वाला फूड जैसे दाल का सूप और चावल आदि लें। ज्यादा मसाले वाला और गरिष्ठ भोजन के सेवन से बचें। सप्ताह में 2-3 बार सहजन की फलियों का सूप बनाकर पीएं। मसाले वाली चाय का दिन में दो बार सेवन करें। रात्रि में जल्दी सो जाएं और सुबह जल्दी बिस्तर छोड़ दें। कोरोना की कमजोरी को मात देने के लिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और भोजन में ऐसे तत्वों को शामिल करें जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के साथ शरीर तंदुरुस्त बनें।