//

शादी में बेटी को दिया अनोखा दहेज, जान कर हो जाएंगे आप हैरान

अनोखा दहेज

उज्जैन. आमतौर पर हम देखते है कि शादियों में दुल्हन के परिवार की और से दहेज में कार सहित कई महंगी चीजे चीजे दी जाती है, लेकिन उज्जैन में एक परिवार ने अनोखा दहेज दिया है। उज्जैन में एक परिवार ने अपनी बेटी को दहेज में दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए हैं। और दूल्हा-दुल्हन ने आठवां वचन लिया कि समाज की सेवा के लिए ऑक्सीजन मशीन को जरूरतमंदों को मुफ्त में देंगे। 

अंबोदिया के सेवाधाम में गोयल परिवार ने मिसाल पेश की उज्जैन निवासी सेवाधाम आश्रम के संचालक सुधीर भाई गोयल की बड़ी बेटी मोनिका कि शनिवार को शादी हुई, इसमें पुणे के असिस्टेंट के पद पर काम करने वाला अंकित महाराष्ट्र के यवतमाल से बारात लेकर आया। शादी में फेरे से पहले दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन दहेज में दिए गए।

आमतौर पर शादियों में परंपरा के अनुसार दूल्हा-दुल्हन को पंडित सात वचन दिलवाते हैं, लेकिन अंकित और मोनिका को 8 वचन दिलाए, जिसमें आठवां वचन समाज सेवा का लिया गया। दरअसल दुल्हन पिछले 25 सालों से सेवा धाम आश्रम में मूक-बधिर और बेसहारा बच्चों की सेवा कर रही है इसलिए दूल्हे को भी समाज सेवा और ऑक्सीजन मशीन को जरूरतमंदों को फ्री में देने का संकल्प दिलावाया गया।

उज्जैन से मृदुभाषी के लिए अमृत बैंडवाल की रिपोर्ट