///

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ‘इंदौर कचरा कलेक्शन का वैश्विक मॉडल है’

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इंदौर की स्वच्छता की तारीफ की है।

इंदौर। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मध्यप्रदेश के दो दिवसीय दौरे के दौरान उज्जैन के महाकाल दर्शन करने के बाद इंदौर पहुंचे जहां उन्होंने रेसीडेंसी में अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर शहर के विकास के विषय में चर्चा की। बैठक में सांसद शंकर लालवानी विधायक रमेश मेंदोला व मालिनी गौड़ भी मौजूद थी।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री सबसे पहले रेसीडेंसी कोठी पहुंचे यहां उन्होंने अधिकारियों और भाजपा नेताओं के साथ बैठक कर शहर के विकास के मुद्दो पर बात की तो वही मीडिया से बातचीत में उन्होंने सवालों का जवाब देते हुए कहा कि कचरा कलेक्शन का इंदौर नगर निगम ने जो मॉडल तैयार किया है वह एक वैश्विक मॉडल है।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल्पना है कि वेस्ट से हेल्थ बनाना है और कचरे को इलेक्ट्रॉनिक एक्टिविटी में बदलना हैं इसमें सबसे आगे इंदौर शहर है देश में जो भी बायो गैस उत्पन्न करेगा उसे 40 रुपए प्रति किलो में खरीदने की गारंटी हो। वहीं सीएनजी पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि 2021 तक सीएनजी और पीएनजी के काम को आगे बढ़ाकर इंदौर शहर सहित आसपास के जिलों में भी फैलाया जाएगा। आने वाले दिनों में देश में 5000 बायो कंप्रेसर प्लांट लगाने का काम शुरू किया गया है तो वही प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए किसानों द्वारा वेस्ट मटेरियल जिसमें परली भी शामिल है, परली से भी कंप्रेस गैस बनाई जाएगी।

वही जब उनसे पेट्रोल के दामों के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि अमेरिका में चुनाव और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने से भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है लेकिन आने वाले दिनों में कई बैरल पेट्रोल व डीजल के लिए भारत प्रयास कर रहा है जिससे इनकी कीमतों में संभवत कमी आएगी