Mradhubhashi
Search
Close this search box.

Income from AI: AI से आप भी करें जबरदस्त कमाई, ग्लोबल अर्थव्यवस्था में इसका 15.7 ट्रिलियन का योगदान होगा

AI से आप भी करें जबरदस्त कमाई, ग्लोबल अर्थव्यवस्था में इसका 15.7 ट्रिलियन का योगदान होगा

You can also earn tremendously from AI, it will contribute 15.7 trillion to the global economy

Make Income from AI: AI(artifical Intelligence) ऐसी तकनीक है, जो मशीनों को इंसान की तरह सोचने की शक्ति देता है। इसे इंसानों ने ही बनाया है। इस समय एआई (AI) से पैसा कमाना बहुत आसान हो गया है। एआई (AI) भविष्य में पैसे कमाने का एक बड़ा जरिया बन सकता है। पीडब्ल्यूसी (PWC) की रिपोर्ट के मुताबिक 2030 तक ग्लोबल अर्थव्यवस्था में एआई (AI) का योगदान 15.7 ट्रिलियन (Trillion) डॉलर तक पहुंच सकता है। लोग इसे बड़ी संख्या में किसी काम को करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।

AI की मदद से आप पैसे कमा सकते हैं। इस पर इन्वेस्टमेंट फॉर्म आरएसी वेंचर्स के सीईओ मैडफिंगर ने अमेरिका टीवी चैनल पर कहा कि AI इनकम का सोर्स हो सकता है। इसका फायदा लें तो मनुष्य इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा पैसा कमाने वाला साधन माना जा सकता है, क्योंकि यह बात की बिल्कुल भी परवाह नहीं करता कि आप कहां से आते हैं, आपका बैकग्राउंड क्या है और आपके पास पैसे हैं या नहीं है।

वर्तमान में AI पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है। Chatgpt और Bard जैसे AI चाटबॉट के आने से इसको काफी बल मिला है। पीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट के अनुसार एआई का बाजार 100 अरब डॉलर हो चुका है। 2030 तक एआई तक ग्लोबल अर्थव्यवस्था में 15.7 ट्रिलियन का योगदान देगा।

AI से पैसे कमाने के 3 तरीके
सबसे पहले AI आने वाले समय में एजुकेशन सेक्टर में बड़ा बदलाव करेगा। एआई के जरिए आसानी से किसी भी टॉपिक पर आप जानकारी ले सकते हैं। आप किसी भी विषय पर प्रोजेक्ट भी बना सकते हैं। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी जैसे कई संस्थानों ने एल्गोरिदम, एआई डाटा एनालिटिक्स आदि सिखाने के लिए कई निशुल्क सिलेबस को लॉन्च किया है। बड़ी कंपनियों में रेवेन्यू बढ़ाना आसान होता है

लेकिन छोटी कंपनियां रेवेन्यू बड़ा बढ़ाने में हमेशा पीछे छूट जाती है। AI की मदद से आप अपने रेवेन्यू को भी बढ़ा सकते हैं। यह बिजनेस मॉडल को बनाकर कंपनी के रेवेन्यू को बूस्ट करने में मदद करेगा। कुछ जानकारों का कहना है कि आने वाले समय में आई छोटी कंपनियों के लिए वरदान साबित हो सकता है।

इसकी मदद से कम खर्च में बड़ी कंपनियों की तरह बिजनेस मॉडल की बना सकते हैं। कोई ग्राफिक डिजाइनर, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी का शौक रखता है तो एआई की मदद से आसानी से जनरेट upi टूल से बिजनेस प्लान के साथ डिजिटल आर्ट वर्क को भी कर सकते हैं। आपके लिखे हुए शब्द को प्रूफ्रेड करना होगा, क्योंकि पिछले कुछ समय में कई ऐसे मामले हैं जिनमें ओर से गलत जानकारी भी दी जाती है

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट