///

चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन और रहे रोगमुक्त

Start

Health: कोविड महामारी के इस दौर में इंसान अब धन-दौलत से ज्यादा अपनी सेहत को लेकर सजग हो रहा है। अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। हल्दी के दूध से लेकर जड़ी-बूटियों का काढ़ा शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए लिया जा रहा है, लेकिन शरीर में कुछ रोग अक्सर मानव को होते रहते हैं। इन रोगों को घर पर ही कुछ सामान्य उपाय या खान-पान के जरिए नियंत्रित किया जा सकता है। आइए जानते हैं रोग और उसने निवारण के खास उपाय।

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए

खीरा, करेला, टमाटर का जूस पिएं। गिलोय और सदाबहार का रस भी फायदेमंद है। कुटकी और चिरैता असरकारक है। दलिया और मिक्स्ड आटा गुणकारी है।

उच्च रक्तचाप और तनाव के लिए

सौंफ, जटामासी, ब्राह्मी, शंखपुष्पी का रस लें। अश्वगंधारिष्ट और सारस्वतारिष्ट का सेवन करें। लौकी का जूस हाई बीपी में अमृत समान है।

फेफड़ों की मजबूती के लिए

श्वसारि क्वाथ का प्रतिदिन सेवन करें। फेफड़ों के क्षतिग्रस्त होने पर लक्ष्मीविलास, संजीवनी वटी और श्वसारि गोल्ड काफी फायदेमंद है। रोजाना भाप लें। लहसुन, अदरक, प्याज और हल्दी का सेवन करें

मजबूत दिमाग के लिए

दिमाग की मजबूती के लिए दूध और बादाम का सेवन काफी फायदेमंद है। शंखपुष्पी दिमागी क्षमता को बढ़ाने के लिए रामबाण मानी जाती है। अखरोट से भी दिमागी क्षमता में इजाफा होता है।

दिल का रखें ऐसे ख्याल

दिल का मामला यदि गड़बड़ है तो अर्जुन की छाल और दालचीनी का काढ़ा बनाकर लें। लहसुन का सेवन भी दिल के मामले में काफी फायदेमंद है।