///

इस पेड़ की पत्तियां संक्रमण के खिलाफ देती है मजबूत सुरक्षा कवच और बढ़ाती है इम्यूनिटी

Start

Boost Immunity: कोरोना संक्रमण की वजह से लोग हर तरफ स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त रहने के उपाय खोज रहे हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के उपाय इंटरनेट से लेकर किताबों तक मे तलाशे जा रहे हैं। ऐसे मुश्किल दौर में हम आपको आज ऐसी सब्जी के बारे में बताते हैं, जिससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है।

सहजन है एक औषधीय पेड़

सहजन की सब्जी के कई लाभ हैं। सहजन की फली के साथ इसके तना, जड़ और पत्तियों का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। सहजन में कई सारे पोषक तत्व एक साथ शामिल है। सहजन की पत्तियों में मल्टीविटामिन पाए जाते हैं। कई तरह की बीमारियों में इसका सेवन रामबाण का काम करता है। इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा कवच तैयार होता है। सहजन की सब्जी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। सहजन की पत्तियों को गाजर, संतरे और यहां तक कि दूध से भी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसकी पत्तियों को सब्जी और जूस दोनों तरह से लिया जा सकता है।

पोषक तत्वों से है भरपूर

सहजन की पत्तियों में टामिन ए, सी, बी 1 (थियामिन), बी 2 (राइबोफ्लेविन), बी 3 (नियासिन), बी 6 और फोलेट के अलावा मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और जिंक पाया जाता है, जिससे शरीर की रोगों से रक्षा होती है। इसमें 18 प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है। शरीर में सूजन से संबंधित बीमारीयों में इसका सेवन बेहद लाभदायक है। सहजन की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेट पाया जाता है, जो शरीर को पर्यावरण में मौजूद मुक्त कणों से बचाता है।

ब्लड शुगर करता है नियंत्रित

सहजन की पत्तियां शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने का कार्य करती है। जिससे शरीर को डायबिटीज से सुरक्षा मिलती है। इसके सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल में आराम मिलता है। इन पत्तियों के सेवन से टीबी की बीमारी में लाभ मिलता है और लीवर मजबूत होता है।