/

इस कंपनी ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कीमतें घटाईं

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है। इसकी बड़ी वजह पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर हो जाना है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में दी जाने वाली सब्सिडी बढ़ा दी है। इस वजह से भी ईवी की चर्चा तेज हुई है। वही अब जनता के लिए दिल्ली स्थित ईवी स्टार्टअप कोमाकी ने अपने दो इलेक्ट्रिक स्कूटर- टीएन95 और एसई की कीमतों में कटौती की है। कोमाकी TN95 की कीमत में रु 20,000 की कमी देखी गई है। जबकि कोमाकी एसई की कीमत में रु 15,000 रुपये की कमी हुई है। बतादें कि कीमतों में कमी FAME II में बदलावों के बाद हुई है,जिसमें इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए सब्सिडी बढ़ाई गई है। नई कीमतें केवल दिल्ली में लागू हैं और कोमाकी बाद में अन्य शहरों में कीमतें भी बदलेगी । कोमाकी TN95 की नई कीमत रु 78,999 है जबकि कोमाकी एसई की कीमत अब रु 80,999 है।

एक बार चार्ज करने पर 95-125 किमी की रेंज के साथ 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलेंगी

नया एसई इलेक्ट्रिक स्कूटर पारंपरिक 125 सीसी स्कूटरों से मुकाबला करता है और एक अलग होने वाले लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ 3 किलोवाट इलेक्ट्रिक मोटर पर चलता है। कोमाकी एसई एक बार चार्ज करने पर 95-125 किमी की रेंज के साथ 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देता है। इसकी डिजाइन विशेष रूप से हेडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट पैटर्न और दोनों तरफ नकली एयर वेंट्स के साथ. गार्नेट रेड, डीप ब्लू, मैटेलिक गोल्ड और जेट ब्लैक इसमें है।

मल्टीमीडिया कंट्रोल स्विच और एंटी-थेफ्ट सिस्टम के साथ रिमोट लॉकिंग भी है

कोमाकी एसई की विशेषताओं में यूएसबी चार्जिंग पोर्ट के साथ फ्रंट ग्लव बॉक्स शामिल है। इसमें कंपनी के अनुसार ऑनबोर्ड सेल्फ-डायग्नोसिस सिस्टम और सर्विस रिमाइंडर भी मिलता है। साथ ही इसमें एक रंगीन एलईडी डिस्प्ले, इनबिल्ट ब्लूटूथ स्पीकर के साथ मल्टीमीडिया कंट्रोल स्विच और एंटी-थेफ्ट सिस्टम के साथ रिमोट लॉकिंग भी है। एसई पूरी बैटरी चार्ज करने के लिए 1.5 यूनिट चार्ज करता है।