/

वर्कआउट के बाद आपके शरीर को रिकवर कर सकती है यह चीज़े

रोहित शेलतकर, फिटनेस और न्यूट्रीशन एक्सपर्ट ने बताया, यह खाना आपके शरीर को ठीक होने और आहार को पूरा करने में मदद कर सकती हैं।

post workout food: मांसपेशियों के निर्माण के लिए कैलोरी कम करना पर्याप्त नहीं है। हेल्दी डाइट के साथ-साथ वेट लिफ्ट करना भी जरूरी है। वांछित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए नियमित कसरत के साथ पूरे दिन सक्रिय रहने की जरूरत है। हालांकि व्यायाम के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है, लोगों को इसे लगातार करने के लिए खुद को प्रेरित करना चाहिए। जब भोजन की बात आती है, तो कसरत के बाद आप जो कुछ भी खाते हैं वह मांसपेशियों की रिकवरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उचित मात्रा में पौष्टिक भोजन वसूली के चरण में तेजी ला सकता है और मांसपेशियों के अगले दिन के दर्द को कम कर सकता है जिसे Delayed onset muscle soreness (डीओएमएस) भी कहा जाता है।

रोहित शेलाटकर, वी.पी., वीटाबायोटिक्स, फिटनेस एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने कुछ चीजें साझा की हैं जो आपके शरीर को ठीक होने और आहार को पूरा करने में मदद कर सकती हैं:

1.अंडे:- अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। कसरत के बाद पूरे तीन अंडे खाने से आप मांसपेशियों की रिकवरी और पुनःपूर्ति की प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, अंडे विटामिन ए, डी, ई, बी12, बी6 और के जैसे आवश्यक विटामिन भी प्रदान करते हैं।

2 . कॉटेज चीज़:- इसमें दो तरह के प्रोटीन होते हैं- व्हे और कैसिइन। पूर्व व्यायाम के बाद मांसपेशियों को जल्दी से भरने की अपनी क्षमताओं के लिए जाना जाता है। दूसरी ओर, बाद वाला, धीमी गति से काम करने वाला प्रोटीन है जो सोते समय भी रिकवरी सुनिश्चित करता है। ऐसे गुणों के साथ, पनीर एक बेहतरीन प्री या पोस्ट-वर्कआउट स्नैक के रूप में उभरता है। आप अपने भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे साबुत अनाज टोस्ट या तली हुई सब्जियों के साथ भी मिला सकते हैं।

  1. सैल्मन:- व्यापक रूप से पसंद किया जाने वाला, सैल्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन बी, पोटेशियम और सेलेनियम का एक स्वादिष्ट स्रोत है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 शरीर में सूजन को कम कर सकता है। इसके अलावा, इसकी समृद्ध पोटेशियम सामग्री व्यायाम के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने में सहायता करती है। सैल्मन भी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है जो वर्कआउट के बाद मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्निर्माण में मदद करता है।
  2. नट्स:- मेवे आवश्यक पोषक तत्वों और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरे होते हैं। कसरत के बाद मुट्ठी भर बादाम, काजू या अखरोट आवश्यक प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा प्रदान कर सकते हैं। आप अपने व्यायाम के बाद खाने के लिए एक स्वादिष्ट मिश्रण बनाने के लिए कद्दू, सूरजमुखी या चिया जैसे बीज भी मिला सकते हैं।

ऐसे ही अन्य कई चीज़े है जो शरीर को फायदा पहुंचा सकती है. उदाहरण के तौर पर केले , क्विनोआ जैसे खाद्य पदार्थ भी शरीर को काफी फायदा पहुँचा सकते है।