आज से सरकारी योजनाओं का राशन मोबाइल ओटीपी और आईरीस ऑथेन्टिकेशन से मिलेगा।
/////

आज से होने जा रहे हैं खास बदलाव, आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर रहेगा ये असर

नई दिल्ली। आज फरवरी महीने की पहली तारीख है और इस दिन से कुछ बदलाव भी होने जा रहे हैं, जिसका असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश करेंगी। लोगों को बजट में राहत की उम्मीद है। आइए जानते हैं आज से ऐसा क्या होने जा रहा है, जिसका असर आपके सामान्य जीवन पर होगा।

रेलवे की ई-कैटरिंग सेवा फिर से होगी शुरू

1 फरवरी से भारतीय रेलवे अपनी ई-कैटरिंग सेवा फिर से शुरू करने जा रही है। कोरोना संकट के कारण रेलवे ने इसको बंद कर दिया था। हालांकि, शुरुआत में यह सुविधा सिर्फ चुनिंदा स्टेशनों पर ही उपलब्ध होगी। तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। एक फरवरी को अगले महीने के दामों की घोषणा की जाएगी। हर राज्य में टैक्स की दर अलग-अलग होती हैं और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतरदेखा जाता है।

आईरीस ऑथेन्टिकेशन से मिलेगा राशन

अभी तक राशन कार्डधारकों को अन्नपूर्णा और अन्त्योदय योजना में मिलने वाला राशन बायोमीट्रिक पहचान के जरिए मिल रहा था। अब राशन के लिए मोबाइल ओटीपी और आईरीस ऑथेन्टिकेशन की जरूरत होगी। नया नियम आज से तेलंगाना में लागू हो जाएगा। कोरोना महामारी की वजह से सरकार ने बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन को बंद किया है। महामारी की वजह से लंबे समय से बंद दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) सहित हिमाचल, गुजरात और दूसरे राज्यों में कक्षा 6 से स्कूल और कॉलेज खुल जाएंगे। कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए स्कूल-कॉलेज खोले जाने को लेकर अनुमति दी गई है।

100 फीसद क्षमता से खुलेंगे मल्टीप्लेक्स

कोरोना की वजह से लंबं समय से मंदी की मार झेल रहे मल्टीप्लेक्स के कारोबार में इजाफा होगा। केंद्र सरकार ने सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। अब 100 फीसद क्षमता के साथ दर्शकों को फिल्म दिखाने की इजाजत दे दी गई है। सिनेमा हॉल और सिनेमाघरों के लिए एसओपी भी जारी की गई है। फिलहाल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही सिनेमाघरों को शुरू करने की अनुमति थी। एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का एलान किया है।