//

अगस्त महीने में 15 दिन बैंकों मे रहेगा अवकाश, जानिए किस दिन रहेगी कौनसी छुट्टी

Start

नई दिल्ली। अभी एक दो दिन पहले इस बात का एलान किया गया था कि अब छुट्टियों के दिन भी बैंक में लेनदेन चालू रहेगा और सैलरी और पेंशन के लिए अब बैंक के खुलने का इंतजार नहीं करना होगा, लेकिन अगस्त महीने की यदि हम बात करें तो इस महीने एक-दो दिन नहीं बल्कि 15 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक की लिस्ट के मुताबिक अगस्त महीने में कुल 15 दिन बैंकों की छुट्टी है।

अगस्त में छुट्टियों की भरमार

अगस्त महीने में शनिवार और रविवार की छुट्टियों के अलावा त्यौहारों की भी भरमार है। इनमें से कुछ क्षेत्रीय हॉलिडे हैं। इसका मतलब यह है कि किसी एक राज्य में इस छुट्टी का असर देश के दूसरे राज्यों पर नहीं पड़ेगा। इस महीने की शुरूआत 1 अगस्त 2021 को रविवार से हुई थी। अब 8 अगस्त, 15 अगस्त, 22 अगस्त और 29 अगस्‍त को रविवार है। इसके अलावा 14 अगस्त और 28 अगस्‍त को दूसरा और चौथा शनिवार है। इस तरह 5 छुट्टियां रविवार की और दो शनिवार की मिलाकर सात छुट्टियां इस महीने शनिवार और रविवार की रहेगी।

क्षेत्रवार अलग-अलग रहेंगे अवकाश

इसके अलावा दूसरी छूट्टियों की यदि बात करें तो इंफाल में 13 अगस्त को पैट्रियट डे अवकाश रहेगा। 16 अगस्‍त को बेलापुर, मुंबई और नागपुर में पारसी नववर्ष पर बैंक बंद रहेंगे। 19 अगस्त को मोहर्रम की छुट्टी रहेगी। बेंगलुरु, चेन्‍नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में 20 अगस्त को ओणम का अवकाश रहेगा। कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के अवसर पर 30 अगस्त को ज्यादातर जगहों पर अवकाश रहेगा।