Mradhubhashi
Search
Close this search box.

14 अगस्त को निकलेगी भगवान नागेश्वर की शाही पालकी,नगर भृमण कर जानेंगे हाल

14 अगस्त को निकलेगी भगवान नागेश्वर की शाही पालकी,नगर भृमण कर जानेंगे हाल

बड़वाह – नगर के अधिष्ठाता भगवान नागेश्वर श्रावण माह में 14 अगस्त सोमवार को नगर में भक्तो का हाल जानने के लिये शाही पालकी में सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलेगे। जिसमें सिर्फ नगर ही नही अपितु आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के शिव भक्त भी पालकी यात्रा में शामिल होंगे। जिसको लेकर नगर हिन्दू संगठन की व्यापक तैयारियां अब अंतिम दौर में है। परम्परा गत रूप से निकलने वाली यात्रा मे इस वर्ष कुछ नवीन आकर्षण भी रहेंगे। उक्त जानकारी देते हुए|

नगर हिन्दू संगठन अध्यक्ष पवन सिंघल ने बताया की 14 अगस्त को वैदिक विधी विधान से वेदपाठी ब्राह्मणों द्वारा भगवान नागेश्वर महादेव का रुद्राभिषेक कर पालकी मंदिर परिसर से शाम 05 बजे निकाली जाएगी।शाही पालकी यात्रा नगर के प्रमुख मार्ग कालंका माता रोड, झंडा चौक, एम जी रोड, मेन चौराहा, जय स्तम्भ, नर्मदा रोड , नंदा मार्ग होते हुए सराफा बाजार से पुनः देर रात्रि मंदिर प्रागंण पहुचेगी।

नगर में निकलने वाली ऐतिहासिक भव्य पालकी यात्रा में नगराधिपति भगवान नागेश्वर के सम्मान में केशरिया ध्वज पताका लिये घुड़सवार, बैंड-बाजे, ढोल , तासा, फूलों की वर्षा के लिए तोप सहित शिवजी की बरात एवं चलित नयनाभिराम चार झांकिया भी आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेगी।


नगर के युवाओं का झांझ व डमरू वादन दल रहेगा आकर्षण का केंद्र –
नगर के 70 से 75 शिवभक्त नवयुवकों ने पालकी यात्रा में डमरू व झांझ बजाने के लिए तैयारी की है। बीते कुछ दिनों से सभी युवा एक साथ डमरू बजाने के लिए प्रशिक्षित हो रहे है। एक जैसे परिधान जिसमे सफेद कुर्ता व लाल कलर के सोल्या के साथ कमर में बहुरंगी दुपट्टा बांध कर सभी नव युवक पालकी में अपनी प्रस्तुति देंगे।
15 फिट ऊंचे हनुमान जी भी रहेंगे शामिल- पालकी यात्रा में चलित झांकियों के साथ 15 फिट ऊंचे आकर्षक हनुमान जी भी भक्तों को दर्शन के लिए शामिल रहेंगे।


एम जी रोड पर होगी रंग बिरंगे गुब्बारो की सजावट –
इस वर्ष पालकी यात्रा के प्रमुख मार्ग एम जी रोड पर केशरिया गुब्बारों से सजावट की जावेगी। जिसमे मेन चौराहे से गोल बिल्डिंग तक बैलून की सजावट होगी। संगठन के सदस्य अनिल राय,भुवनेश सेंगर,रवि जेन,कमल व्यास, रोमेश विजयवर्गीय, तरुण दस्साणी,अन्नू तिवारी,मनीष शर्मा ने सभी भक्तों से इस आयोजन में अपनी सहभागिता दे कर पुण्यभागी बनने की अपील की है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट