//

मध्‍य प्रदेश में गरीबों को 7 अगस्‍त से मिलेगा मुफ्त में अनाज

भोपाल। मध्यप्रदेश में गरीबों को अब उचित मूल्य की दुकानों से थैलों में राशन मिलेगा। उस थैले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो होगी। अगस्त के पहले सप्ताह से पात्र हितग्राहियों को 10-10 किलो राशन थैलों में दिया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र परिवारों को प्रति व्यक्ति 5-5 किलो नि:शुल्क राशन और मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत 5-5 किलो राशन एक रुपए किलो की दर पर दिया जाएगा। अगले महीने 7 अगस्त को प्रदेश की हर उचित मूल्य की दुकानों पर राशन बंटना शुरू हो जाएगा। इस दिन उचित मूल्य दुकानों पर मंत्री, सांसद, विधायक समेत कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे।

कितने लोगों को मिलेगा लाभ

राशन वितरण योजना के हितग्राहियों पर नजर डालें तो राशन वितरण में प्रदेश के 1 करोड़ 15 लाख 46 हजार 59 परिवारों के 4 करोड़ 89 लाख 89 हजार 855 हितग्राहियों को लाभ मिलेगा. इन्हें प्रदेश की 25 हजार 423 उचित मूल्य दुकानों से राशन थैलों में दिया जाएगा।

गड़बड़ी पर सरकार सख्त

सीएम शिवराज ने अधिकारियों को साफ किया है कि यह गरीबों का राशन है। इसमें जो भी व्यक्ति गड़बड़ी करेगा उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि हर पात्र व्यक्ति को निर्धारित मात्रा में नि:शुल्क और उचित मूल्य राशन थैले में मिले। आयोजन को देखते हुए सभी दुकानों की साफ सफाई के निर्देश भी दिए गए हैं।