///

Coronavirus: कोरोना से स्वस्थ हुए लोग अब त्वचा और दूसरी बीमारीयों के हो रहे हैं शिकार

Start

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस के कदम अब थमते नजर आ रहे हैं। देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख से नीचे आ गया है। मरीजों के स्वस्थ होने की दर में वृद्धि हुई है और मौतों का आंकड़ा काफी कम हो गया है, लेकिन कोरोना के शिकार हुए लोगों को अब दूसरी गंभीर बीमारियां अपने चंगुल में ले रही है।

हर्पीज के लक्षण सामने आ रहे हैं

देश में कोरोना से स्वस्थ हो चुके मरीजों में अब दूसरी बीमारिय़ों के लक्षण दिखाई देने लगे हैं। कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके मरीजों में नाखून और बाल संबंधी बीमारियां दिख रही हैं. कुछ मरीजों में हर्पीज यानी दाद (Herpes) की समस्‍या भी देखने को मिल रही है। ऐसे मामलों में विशेषज्ञों का कहना है कि अपने स्वास्थ पर नजर बनाए रखें और शरीर के बदलते हुए लक्षणों को नजरअंदाज ना करें। इस मामले में मुंबई, दिल्‍ली और कुछ अन्‍य बड़े शहरों के डॉक्‍टरों का कहना है कि कोरोना वायरस से उबरने के बाद लोगों में त्‍वचा रोग के मामले सामने आ रहे हैं। इनमें हर्पीज प्रमुख बीमारी है।

त्वचा के रोग बढ़ रहे हैं

कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हुए ज्यादातर मरीजों में हर्पीज के लक्षण सामने आ रहे हैं। इस मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा कमजोर इम्‍युनिटी की वजह से हो रहा है। इसके साथ ही कुछ लोगों में त्वचा के साथ-साथ बाल और नाखून की बीमारियां भी देखने को मिल रही है। नाखून संबंधी बीमारी वाले मरीजों में मेलानोनीचिया की समस्या सामने आ रही है। गौरतलब है कोरोना के बाद की सबसे बड़ी बीमारी बलैक फंगस से कई मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है।