//

Petrol Diesel के बढ़ते दामों के बिच Tata उतारेगी कारों के नए CNG वैरिएंट्स

नई दिल्ली। नेक्सन ईवी के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेस में आने के बाद, टाटा मोटर्स ने अपना ध्यान सीएनजी सेग्मेंट की तरफ लगा दिया है। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि वह देश में अपनी कुछ पेशकशों पर सीएनजी वैरिएंट लॉन्च करेगी।

टाटा मोटर्स इस वित्तवर्ष में सीएनजी वाहन करेगा लॉन्च

कोरोना महामारी के बाद देश की आर्थिक स्थिति काफी हद तक खराब हो चुकी है। देश के हर राज्य में पेट्रोल डीज़ल के भाव आसमान छू रहे है। इसी को देखते हुए टाटा मोटर्स आम जनता के लिए बाजार में CNG कार ला रहा है। हाल ही में मीडिया को संबोधित करते हुए टाटा मोटर्स के पीवीबीयू शैलेश चंद्र ने कहा, इस वित्तवर्ष में हम सीएनजी वाहन लॉन्च करने जा रहे हैं क्योंकि हमें फ्यूल इफीशिएंट कारों की चाह रखने वाले लोगों की आवश्यकता है।” उन्होंने आगे कहा कि टाटा की तरफ से कैप्चर की गई टाटा CNG एक मिड-ट्रिम वैरिएंट प्रतीत होती है, जिसमें नए मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स होते हैं, जबकि Tigor प्रोटोटाइप एक लोअर-वेरिएंट था, क्योंकि उसके रिम्स स्टील के होते हैं।

टियागो और टिगोर में निश्चित रूप से इस वैरिएंट के लिए कंसिडर किया जा सकता है।

कंपनी ने अभी यह साफ नहीं किया है कि टाटा की कौन-कौन सी कारों में सीएनजी वैरिएंट उपलब्ध होगा। हालांकि, कंपनी ने इतना जरूर साफ किया है कि टियागो और टिगोर में निश्चित रूप से इस वैरिएंट के लिए कंसिडर किया जा सकता है।

Tiago CNG एक मिड-ट्रिम वैरिएंट टाइप है

बता दें, Tiago CNG एक मिड-ट्रिम वैरिएंट टाइप है, जिसमें नए मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स होते हैं, जबकि Tigor प्रोटोटाइप लोअर-वैरिएंट है, क्योंकि इसमें स्टील रिम्स होते हैं। इन कारों में फ्रंट ग्रिल, प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, फॉग लैंप, शार्क फिन एंटीना, एलईडी हाई माउंट स्टॉप लैंप, एलईडी टेललाइट्स और बहुत कुछ पर ट्राई-एरो थीम मिलती रहती है। ऐसे में उम्मीद है कि कार का केबिन पहले जैसा ही रहेगा। यह संभावना जताई जा रही है कि टाटा टियागो सीएनजी और टाटा टिगोर सीएनजी में वही पहले वाले 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन होंगे, जो जनवरी 2020 में लॉन्च हुए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक इन दोनों कारों में मैनुअल ट्रांसमिशन मिलेगा, लेकिन टाटा इसमें ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन शामिल करके ग्राहकों को हैरान कर सकता है।