//

17 अक्टूबर से भारत की जगह यूएई में खेला जाएगा टी20 वर्ल्ड कप, ऐसा रहेगा प्रोग्राम

Start

T-20 World Cup: भारत में होने वाला T-20 World Cup अब यूएई में खेला जाएगा। देश में फैली कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते यह फैसला किया गया है। ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि इस मामले में अभी तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंटरनेशन क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) को ऑफिशियल रूप से खत नहीं लिखा है।

14 नवंबर को होगा शुभारंभ

इसके तहत टी-20 वर्ल्ड कप का शुभारंभ 17 अक्टूबर से होगा और इसका फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा। इससे पहले कोराना महामारी की दूसरी लहर के कारण आईपीएल 2021 को बायो बबल में कोरोना के मामले आने के बाद मई के पहले सप्ताह में स्थगित कर दिया गया था। आईपीएल 14 का दूसरा फेज भी यूएई में खेला जाना है। इसके बाकी बचे मैच 19 सितंबर से यूएई में होने वाले हैं। योजना के अनुसार इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल के ठीक दो दिन बाद यूएई में टी-20 वर्ल्ड कप की शुरूआत होगी।

8 टीमें होगी शामिल

रिपोर्ट के मुताबिक राउंड 1 में 12 मैच शामिल खेले जाएंगे, जिसमें आठ टीमें शामिल होंगी, जिनमें से चार टीम (प्रत्येक ग्रुप से टॉप दो) सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगी। आठ में से चार टीम (बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी) टॉप आठ रैंकिंग वाली टी-20 इंटरनेशनल टीमों में शामिल होकर सुपर 12 में पहुंचेंगी। सुपर 12 के पहले चरण में 30 मैच शामिल हैं, 24 अक्टूबर से यूएई के दुबई, अबु धाबी और शारजाह में मैच शुरू होंगे। सुपर 12 के चरण के बाद तीन प्लेऑफ मैच होंगे, इसमें दो सेमीफाइनल और फाइनल होगा। इससे पहले आईसीसी ने बोर्ड की मीटिंग में कहा था कि बीसीसीआई टी 20 वर्ल्ड कप की मेजबानी के अधिकार को बरकरार रखेगा, भले ही टूर्नामेंट भारत से बाहर चला जाए।