//

इंदौर में बिछेगा स्टॉर्म वॉटर की पाइपलाइन का नेटवर्क ,जलजमाव की स्थिति से मिलेगी निजात

इंदौर। निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने शहर के विभिन्न स्थानो पर अधिक बारिश के दौरान जल जमाव वाले क्षेत्रो का दौरा किया। इंदौर के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति को देखते हुए इस बार निगम का पूरा फोकस स्टॉर्म वाटर की पाइपलाइन का पूरा नेटवर्क डेवलप करने पर है।

बतादें कि निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने सुबह 11 बजे से बडा गणपति व्यास ब्रिज के पास जलजमाव स्थल निरीक्षण का शुरू किया, निरीक्षण के दौरान व्यास ब्रिज पर नाले से साॅलिड वेस्ट हटाने के और घाट के आस-पास सफाई व घाट के आस-पास झाडियां हटाने के संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिये गये। इसके पश्चात आयुक्त पाल द्वारा एरोड्रम रोड स्थित पटेल नगर क्षेत्र का निरीक्षण किया भी गया। निरीक्षण के दौरान पटेल नगर में जल जमाव की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए, पानी निकासी के संबंध में पुलिस ग्राउण्ड पर दीवाल में छेद करके कच्ची नाली व्यस्थित करने के नगर शिल्पज्ञ दिलीपसिंह चैहान को अपनी उपस्थिति में जल निकासी कार्य कराने के निर्देश दिये गए । साथ ही पटेल नगर में सीवरेज का जो पानी आ रहा है, उसको पाईप लाइन में जोडने के निर्देश दिये गये, पटेल नगर के कोने पर पडी मिटटी हटाने के भी झोनल अधिकारी तन्मय सिंह को निर्देश दिये गये। वही आयुक्त द्वारा दलालबाग के आस-पास के क्षेत्रो का निरीक्षण किया गया,निरीक्षण के दौरान दलालबाग के पास चेम्बर खुलवा कर देखा गया, जिस पर चेम्बर साफ पाए जाने पर चेंबर के अंदर जुडे पाईप को जेट प्रेशन मशीन के माध्यम से सभी दूर की लाईनो को क्लीयर करने के निर्देश दिये गये, साथ ही जेट प्रेशर मशीन के माध्यम से लाईन सफाई हेतु पानी एसटीपी प्लांट से देने के निर्देश दिये गये व अग्रसेन नगर वाली गली में सफाई कराने के संबंधित सीएसआई को निर्देश दिये गये।

गौरतलब है कि इंदौर में बारिश के दिनों में कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति बन जाती है। ऐसे में स्टॉर्म वाटर की पाइपलाइन का नेटवर्क इंदौर के लिए एक वरदान साबित हो सकता है।