/////

रोजाना 1 रुपए से भी कम खर्च में पाए 2 लाख रुपये का बीमा, जानिए इस योजना की खास बातें

Start

Term Insurance Plan: कोरोना की इस महामारी के दौर में लोगों को कई बातों को सोचने के लिए मजबूर कर दिया है। कई लोगों ने बीमारी के चलते अपनी जमापूंजी को गंवाया है तो कई लोगों के धंधे इसके चलते चौपट हो गए। ऐसे में लोग भविष्य की प्लानिंग के बारे में सोंचने लगे हैं। लोगों को लगने लगा है कि ऐसे मुश्किल दौर में कम एक टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plan) होना बेहद जरूरी हो गया है।, लेकिन कौनसा टर्म इंश्योरेंस प्लान बेहतर है। अब हम बात करते हैं मोदी सरकार की खास स्कीम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojna) के बारे में।

ऐसी है PMJJBY योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक ऐसा टर्म प्लान है, जिसमें निवेश के बाद यदि व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को दो लाख रुपये की राशि मिलती हैं। कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है।

PMJJBY की विशेषताएं

इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसके तहत टर्म प्लान खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है। इस योजना को लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है। इस योजना की परिपक्वता की उम्र 55 साल है। इस टर्म को हर साल अश्योर्ड कराना होता है। इसके अंतर्गत बीमा की रकम 2 लाख रुपये है। इस योजना का लाभ लेने वाले शख्स की यदि अकस्ताम मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को 2 लाख रुपये की राशि मिलती है।

इस योजना की सालाना प्रीमियम 330 रुपये है। यह रकम बैंक अकाउंट से ECS के जरिए जमा की जाती है। किसी भी बैंक के ब्रांच में जाकर या आप घर बैठे अपने बैंक के नेट बैंकिंग के जरिए इस स्कीम के तहत पॉलिसी ले सकते हैं। इसके लिए पोर्टल पर जाकर भी आवेदन किया जा सकता हैं। इस प्लान को किसी भी दिन खरीदा गया हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल के 31 मई तक ही होगा। इसके बाद हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है।