///

किम जोंग उन को करारा जवाब देगा दक्षिण कोरिया, पहली बार दागी किलर मिसाइल

किम जोंग उन


उत्तर कोरिया. अपनी परमाणु मिसाइलों के दम पर पूरी दुनिया को दहशत में डालने वाले उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन की सनक का करारा जवाब देने के लिए दक्षिण कोरिया ने तैयारी पूरी कर ली है। दक्षिण कोरिया ने पिछले सप्‍ताह पहली बार पनडुब्‍बी से दागे जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इसके साथ ही दक्षिण कोरिया उन कुछ चुनिंदा देशों की कतार में शामिल हो गया है जो एसएलबीएम बनाने की क्षमता रखते हैं।

जानकारी अनुसार दक्षिण कोरिया के अलावा उत्‍तर कोरिया दुनिया का सातवां ऐसा देश है जिसके पास यह क्षमता है। अभी तक जितने भी देशों ने यह मिसाइल बनाई है, उनके पास परमाणु हथियार हैं। हालांकि दक्षिण कोरिया के पास परमाणु बम नहीं है। इस दक्षिण कोरियाई मिसाइल के बारे में अभी ज्‍यादा डिटेल नहीं सामने आई है, लेकिन कहा जा रहा है कि हयूनमो 2बी मिसाइल का नौसैनिक संस्‍करण है।


इस मिसाइल की मारक क्षमता करीब 500 किमी बताई गई है। माना जा रहा है कि इस नई मिसाइल के आने से उत्‍तर कोरिया के खिलाफ दक्षिण कोरिया की ताकत और ज्‍यादा बढ़ जाएगी। इस मिसाइल को अभी पानी में डूबे एक प्‍लेटफार्म से किया गया था लेकिन दक्षिण कोरियाई मीडिया का कहना है कि जल्‍द ही इस मिसाइल को दोसान अहान चांग हो क्‍लास की सबमरीन से दागा जाएगा।