//

इस महीने लॉन्च हो सकती है , दमदार Skoda Kushaq एसयूवी

SKODA कार प्रेमियों के लिए बाजार में आने वाली है Skoda Kushaq एसयूवी यह कार हर किसी का ध्यान अपनी और खींचते हुए अब भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार है। कंपनी ने इसकी लॉन्च की तारीख पर से पर्दा हटा दिया है। Skoda Kushaq भारतीय बाजार में 28 जून को लॉन्च होगी। इससे पहले हाल ही में कंपनी ने इसका प्रोडक्शन भारत में शुरू किया था। भारत में Volkswagen के चकन प्लांट में Skoda Kushaq का प्रोडक्शन शुरू हो चुका है। इस कार का 95 फीसदी हिस्सा भारत में बनेगा। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसे किफायती प्राइस टैग के साथ भारत में लॉन्च कर सकती है ।

कंपनी कुछ हफ्तों में इसकी बुकिंग शुरू करेगी

स्कोडा ने भारत में अपनी ऑल-न्यू 5-सीटर 2021 Kushaq (कुशाक) एसयूवी के प्रोडक्शन वर्जन को मार्च में एक ग्लोबल प्रीमियर के दौरान पेश किया था। हालांकि, जैसे-जैसे कोविड-19 मामले तेजी से बढ़ते रहे, कार निर्माता को ऑक्टेविया सेडान के साथ कुशाक की लॉन्चिंग को भी रोकना पड़ा। चेक कार निर्माता अब स्कोडा कुशाक एसयूवी की कीमत और अन्य स्पेशिफिकेशंस की घोषणा इस महीने के आखिर तक कर सकती है। कंपनी ने इससे पहले कहा था कि कुशाक एसयूवी जुलाई की शुरुआत तक डीलरशिप पर पहुंच जाएगी। जबकि कंपनी कुछ हफ्तों में इसकी बुकिंग शुरू करेगी । 

Hyundai Creta, Kia Seltos, और MG Hector जैसी गाड़ियों से कड़ा मुकाबला होगा ।

Skoda Kushaq कंपनी की पहली कार है, जो नए MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर काम करेगी। भारतीय बाजार में इसका Hyundai Creta, Kia Seltos, और MG Hector जैसी गाड़ियों से सीधा और कड़ा मुकाबला होगा। कंपनी ने पिछले साल ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2020) में इसका Vision IN कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था । कार को MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। देखने में Kushaq का प्रोडक्शन-स्पेक वर्जन Vision IN कॉन्सेप्ट से काफी मिलता-जुलता है । इसमें आगे की तरफ स्कोडा सिग्नेचर-स्टाइल क्रोम-फिनिश ग्रिल, स्प्लिट हेडलाइट और एलईडी डीआरएल दिए गए हैं ।

इसके दोनों ही इंजन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा ।

Skoda Kushaq दो पेट्रोल इंजन के साथ होगी । TSI इंजन 113 bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करेगा । वहीं, इसका 1.5-लीटर का 4-सिलिंडर वाला TSI इंजन 147 bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करेगा । इसके दोनों ही इंजन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा । वहीं, 1.0 लीटर TSI इंजन में 6-स्पीड AMT और 1.5-लीटर TSI इंजन में 7-स्पीड DSG का विकल्प मिलेगा। Skoda Kushaq पांच कलर ऑप्शन्स में उपलब्ध होगी। इनमें कैंडी व्हाइट, ब्रिलियंट सिल्वर, कार्बन स्टील, हनी ऑरेंज और टोमेटो रेड शामिल हैं। बता दें कि इनमें हनी ऑरेंज और टोमेटो रेड केवल Kushaq में ही मिलेंगे ।