///

Rain Update: लंबे इंतजार के बाद बरसे बादल, देर रात से जारी है बारिश का सिलसिला

Start

Rain Update: लंबे इंतजार के बाद मालवा के कई इलाकों में बादलों की मेहरबानी हुई। देर रात करीब 3 बजे से बारिश का दौर शुरू हुआ जो अभी भी रुक -रुक कर जारी है। पिछले 24 घंटे में 9.7 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है।

अब तक 7 इंच बारीश हो चुकी है

देर रात से शुरू हुई बारिश से उमस और गर्मी से लोगों को राहत मिली है। हालांकि अभी बारिश को लेकर जुलाई का टारगेट पूरी नहीं हुआ है। इसके लिए अभी 3 इंच और बारिश की जरूरत है। इंदौर में अभी तक 176.1 मिमी यानी 7 इंच के करीब बारिश हो चुकी है। तापमान की यदि बात करें तो रात का पारा सामान्य से 2 डिग्री ऊपर है, लेकिन दिन के तापमान में कमी दर्ज की गई है। बुधवार को सिर्फ 3 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई थी। इंदौर शहर में जुलाई की औसत बारिश 10 इंच और सालभर में औसत 34 इंच बारिश दर्ज होती है।

फसलों को मिला जीवनदान

लंबे समय बाद सक्रिय हुए मानसून से बेहतरी की उम्मीद लगाई जा रही है। बारिश का असर तालाबों के जलस्तर पर देखा जा रहा है। सिरपुर तालाब में करीब एक फीट पानी बढ़ गया है। दूसरे तालाबों में भी मामूली इजाफा हुआ है। इसके साथ ही बारिश से फसलों को नया जीवन मिला है। बोवनी के बाद सोयाबीन की फसल सूखने लगी थी, लेकिन अब पौधों में जान आ गई है।