///

Poll of Exit Polls 2021: पश्चिम बंगाल में ममता-मोदी में कांटे की टक्कर, असम में भाजपा की सरकार?

Start

Poll of Exit Polls 2021: भारी हिंसा, आरोप-प्रत्यारोप और बड़े स्तर पर दलबदल के साथ पांच राज्यों में मतदान संपन्न हो गया। असम, पुदुच्चेरी, तमिलनाडु, केरल और पश्च‍िम बंगाल के परिणाम 2 मई को आएंगे, सबकी नजरें पश्चिम बंगाल पर लगी हुई है, जहां पर ममता बनर्जी की जुझारु छवि और नरेंद्र मोदी के करिशमाई नेतृत्व के बीच कांटे की टक्कर है।

2 मई को होगी मतगणना

पश्च‍िम बंगाल में 29 अप्रैल गुरुवार को आख‍िरी दौर का मतदान संपन्न होने के साथ ही विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग की प्रक्रिया समाप्त हो गई। विभिन्न मीडिया हाउसेज द्वारा किए गए एग्जिट पोल में भाजपा असम में वापसी करती दिखाई दे रही है, वहीं पुदुच्चेरी में भाजपा पहली बार सरकार बनाने जा रही है। तमिलनाडु में स्टालिन का जादू चलने की संभावना है तो केरल में लेफ्ट की सरकार बनने की संभावना है। पश्चिम बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है।

बंगाल में ममता कर सकती है वापसी

Poll of Exit Polls के मुताबिक ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस राज्‍य की सत्ता में वापसी कर सकती है। टीएमसी को 294 सीटों में से 149 सीटें मिलने की संभावना है। वहीं पहली बार पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ रही भाजपा सत्ता से दूर रह सकती है और उसको 116 सीटें मिल सकती है। असम की यदि बात करें तो भाजपा की सत्ता में वापसी हो रही है। भाजपा को असम में 60-70 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को 55 सीटें मिलने का अनुमान है।

असम में बन सकती है भाजपा की सरकार

केरल में कांग्रेस के हौसले पस्त होते नजर आ रहे हैं। राहुल गांधी के जीतोड़ प्रचार के बावजूद लेफ्ट की सत्ता बरकरार रहती दिखाई दे रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक एलडीएफ के खाते में 70 से 80 सीटें जा सकती हैं तो वहीं कांग्रेस नीत यूडीएफ 59 से 69 सीटें जीत सकती हैं। एनडीए के खाते में 0-2 सीटें रहने का अनुमान है। तमिलनाडु में डीएमके को भारी बहुमत मिलने की संभावना है। डीएमके को 160-172 सीटें मिल रही हैं। तो वहीं बीजेपी-एआईएडीएमके को 58 से 70 सीटें मिलने का अनुमान है। पुडुचेरी में बीजेपी गठबंधन को 19 से 23 और कांग्रस को 6 से 10 सीटों पर जीत मिल सकती है।