//

पीएम मोदी गुरुवार को 38 करोड़ श्रमिकों को देंगे अनूठी सौगात

Start

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार 26 अगस्त को देश के करोड़ों निर्माण मजदूर, प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले और घरेलू कामगारों को विशेष तोहफा देने जा रही है। मोदी सरकार ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत करेगी।

घरेलू कामगारों को होगा फायदा

केंद्र की मोदी सरकार ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत करने जा रही है। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की इस योजना का फायदा करीब 38 करोड़ श्रमिकों को मिलेगा। इस योजना का लाभ निर्माण मजदूरों के अलावा प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले और घरेलू कामगारों को मिलेगा। इसके साथ ही श्रमिकों की सहायता के लिए एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 14434 भी शुरू किया जाएगा। इसके जरिए वह अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

12 अंकों का होगा यूनिक नंबर

इस योजना के अतंर्गत श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा, जिसमें 12 अंकों का यूनिक नंबर होगा। इस कार्ड के जरिए देशभर के करोड़ों असंगठित कामगारों को एक नई पहचान मिलेगी और पूरे देश में ई-श्रम कार्ड मान्य होगा। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटाबेस तैयार करने के लिए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने ये कदम उठाया है। इस योजना का मुख्य उद्देश सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण करना है। श्रमिकों से संबंधित विस्तृत जानकारी राज्य सरकारों और विभागों द्वारा भी साझा की जाएगी। गौरतलब है मंगलवार को श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने ई-श्रम पोर्टल का लोगो जारी किया था।