////

16 महीने 11 दिन बाद पीएम मोदी गए हैं विदेश यात्रा पर, ऐतिहासिक होगा दौरा

Start

PM Modi: लंबे समय अंतराल के बाद पीएम मोदी आज बांग्लादेश पहुंचे। ढाका एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी बांग्ला देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने की। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दोनों देशों के बीच कुछ ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

50वें स्वतंत्रता दिवस में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना की वजह से 497 दिन यानी 16 महीने 11 दिन बाद पहले विदेश दौरे पर है। पिछले साल उन्होंने कोई विदेश दौरा नहीं किया। मार्च 2020 में पीएम मोदी को बांग्लादेश जाना था, लेकिन वह दौरा कोरोना के कारण रद्द हो गया था। इस दौरान पीएम मोदी बांग्लादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस और शेख मुजीब-उर-रहमान की जन्मशती समारोह में शिरकत करेंगे। इसके साथ ही 1971 के युद्ध में मारे गए लोगों की याद में बनाए गए राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर भी जाएंगे।

ओरकांडी मंदिर के करेंगे दर्शन

पीएम मोदी बांग्लादेश में सतखीरा और ओरकांडी मंदिरों के दर्शन के लिए जाएंगे। पीएम मोदी और बांग्ला देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ढाका में बंगबंधु-बापू प्रदर्शनी का उद्घाटन भी करेंगे। प्रदर्शनी में दोनों नेताओं से जुड़ी यादगार वस्तुओं को रखा जाएगा। इस दौरान आपदा प्रबंधन, व्यापार और समुद्र विज्ञान समेत कई क्षेत्रों में समझौते होंगे।