/

Pitru Paksha 2021: पूर्वज यदि सपने में आते हैं तो मिलते है ऐसे संकेत

Start

Pitru Paksha 2021: सनातन संस्कृति में देव पूजा का विशेष महत्व है। मानव अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करने के लिए देवी-देवता की पूजा करता है। इसी तरह धर्मशास्त्रों में पितृों को भी पूजनीय माना गया है और उनकी पूजा के साथ उनको तृप्त करने के उपाय बतलाए गए हैं। इससे इंसान पर उसके पितृों की कृपा बनी रहती है। पितृ कभी सपन में आकर विभिन्न प्रकार के संकेत देते हैं। इन संकेतों को समझकर हम इस बात का पता लगा सकते हैं कि हमारे पितृ स्वप्न के दरिए क्या संदेश अपने परिजनों को देना चाहते हैं। आइए जानते हैं पूर्वजों के सपने में आने और उनके फलों का क्या महत्व है।

1- यदि सपने में हमारे पितृ हमारी ओर हाथ बढ़ाते दिखाई दे तो समझिए कि वे हमारे जीवन में चल रही मुसीबतों से दुखी हैं औरआपकी समस्याओं को कम करना चाहते हैं।

2- यदि स्वप्न में पितृ कुछ मांगते हुए दिखाई दे, तो भोजन बनाकर किसी ब्राह्मण या जरूरतमंद को खिला देना चाहिए। इससे पितृ संतुष्ट हो जाते हैं और समस्त इच्छाएं पूर्ण करते हैं।

3- सपने में पूर्वज यदि सिर के पास खड़े हुए दिखाई दे तो समझिए मुसीबत से झुटकारा मिलने वाला है, लेकिन इसके विपरित पैरों के पास दिखाई दे तो इसका संकेत है कि या तो मुसीबत आने वाली है या आई मुसीबत और ज्यादा बढ़ने वाली है।

4- यदि पितृ हमारे सिर पर हाथ फिराते हुए दिखाई तो समझिए वे अपने बच्चों से संतुष्ट हैं और उन्हें स्वप्न में आकर आशीर्वाद प्रदान कर रहे हैं। पितृों के इस तरह आशीर्वाद देने से घर की तमाम समस्याओं का समाधान हो जाता है।

5– पितृ यदि सपने में कुछ सेकंड दिखलाई दे और उसके बाद तुरंत गायब हो जाना इस बात का संकेत है कि अचानक कोई समस्या आने वाली है और हमको उस समस्य़ा से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।

6- यदि पितृ घर के किसी कक्ष के दक्षिण कोने में चुपचाप खड़े दिखाई दे तो समझिए कि कोई शत्रु हम पर तांत्रिक क्रिया या गुप्त रूप से हमला करने की फिराक में है। यदि पश्चिम कोने में दिखाई दे तो समझिए परिवार पर धन का संकट आने की संभावना है। उत्तर कोने में पूर्वजों का खड़ा दिखना यात्रा में चोरी के संकेत हैं और पूर्व कोने में खड़ा दिखना दैविक प्रकोप या किसी नजदीकी से संबन्धों के बिगड़ने का संकेत है।

7- पेड़ पर बैठे हुए और उसके पास खड़े या बैठे पितृ को देखने का मतलब है कि उन्हें उत्तम योनि प्राप्त नहीं हुई है। पितृ रोगी या कमजोर शरीर या असहाय स्थिति में दिखें तो समझें कि उनका जन्म गरीब और दरिद्र परिवार में हुआ है और वो इससे दुखी हैं। ऐसे में उनकी आत्मा की शांति के लिए जप, तप और ध्यान करना चाहिए।

8- पितृ यदि आपके साथ चलते दिखें तो समझिए हर परिस्थिति में उनका आशीर्वाद आपके साथ है और आपकी मान -सम्मान बढ़ने वाला है।

9- स्वप्न में पितृों का क्रोधित होना पैतृक संपत्ति संबंधी विवाद होने के संकेत है। यदि क्रोधित होते दिखें तो इसका मतलब है कि पैतृक सम्पत्ति में या भूमि मकान स्थान आदि में कोई बड़ा दोष आने वाला है।