//

आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोग ,मुफ्त में राशन के लिए यहां करवाएं पंजीयन

आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोग , मुफ्त में राशन के लिए यहां करवाएं पंजीयन

इन्दौर। मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान द्वारा कोरोना महामारी के दौर में आर्थिक तंगी झेल रहे गरीब परिवारों के लिए आपदा राहत योजन शरू की गई है जिसके तहत गरीब परिवारों को अस्थाई पात्रता पर्ची के माध्यम से 3 माह का खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी इस व्यवस्था को क्रियान्वित करने के लिए निगम आयुक्त द्वारा वार्ड स्तर पर हेल्प डेस्क का निर्माण किया गया है ।

लोगों को मिलेगा 3 महीनें का मुफ्त राशन

इंदौर में मुख्यमंत्री द्वारा संचालित की जा रही आपदा राहत योजना के तहत जिन परिवारों को जनता कर्फ्यू के चलते आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है उन गरीब परिवारों को राज्य सरकार व केंद्र सरकार द्वारा संयुक्त रूप से खाद्य सामग्री का वितरण किया जा रहा है। इस योजना के तहत गरीब परिवार को अस्थाई पात्रता पर्ची दी जाएगी जिसके तहत उस गरीब परिवार को 3 माह का खाद्य सामग्री स्थाई रूप से संचालित होने वाले शासकीय कंट्रोल से सामग्री मिल सकेगी।

19 झोनों के 85 वार्डो में हुआ हेल्प डेस्क शुभ आरंभ

निगमायुक्त प्रतिभा पाल द्वारा बताया गया कि शहर के 19 झोनों में आने वाले 85 वार्डों में इस हेल्प डेस्क शुभ आरंभ किया गया है। इस के माध्यम से गरीब परिवार यहां पर अपनी अस्थाई पात्रता पर्ची के लिए आवेदन भर सकते हैं और फिर उन्हें उनके हिसाब से पात्रता पर्ची उपलब्ध कराई जाएगी जिससे कि वह खाद्यान्न कंट्रोल रूम से खाद्य सामग्री ले सकेंगे ।

आपदा राहत योजना के तहत शहरी सहित प्रदेश के कई गरीब परिवारों को सरकार द्वारा राहत पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है ताकि आर्थिक तंगी के चलते जिन परिवारों में खाद्य सामग्रियों की समस्या उत्पन्न हो रही है उसे दूर किया जा सके ।