////

Pawan Jallad: फिर सुर्खियों में है पवन जल्लाद, इस महिला को चढ़ाने वाले हैं फांसी पर

Start

नई दिल्ली। निर्भया मामले में चारों गुनाहगारों को दिल्ली जेल में फांसी पर लटकाने वाले पवन जल्लाद एक बार फिर से सुर्खियों में है। इस बार वो एक महिला को फांसी पर चढ़ाने वाले हैं। इस महिला का नाम शबनम है और यह अपने परिवार के सात लोगों की हत्या के लिए जिम्मेदार है।

शबनम ने की ती 7 लोगों की हत्या

पवन जल्लाद मथुरा में शबनम को फांसी पर लटकाएंगे। शबनम ने 2008 में अमरोहा में अपने परिवार के 7 लोगों को कुल्हाड़ी से काटकर मौत के घाट उतार दिया था। शबनम ये वारदात अपने प्रेमी सलीम के साथ मिलकर की थी। ये फांसी मथुरा जेल में दी जाएगी इसलिए इसकी तैयारियां वहां पर की जा रही है। पवन जल्लाद दो बार वहां पर जाकर फांसी की तैयारी से संबंधित जरूरी काम कर चुके है।

मेरठ के रहने वाले हैं पवन जल्लाद

पवन जल्लाद मूलत: मेरठ के रहने वाले हैं और वहां पर कपड़े का कारोबार करते हैं। फांसी की सजा के संबंध में उनका कहना है कि कोई व्यक्ति यदि न्यायपालिका से दंडित हुआ है तो उसने वैसा काम भी किया होगा, इसलिए उसको फांसी की सजा दी जा रही है, इसलिए वो सिर्फ अपने पेशे को ईमानदारी से निभाने का काम करते हैं।

पीढ़ियां से कर रहे हैं फांसी देने का काम

पवन जल्लाद पीढ़ियों से इस काम को करते आ रहे हैं। उनके पिता और दादा भी इसी काम से जुड़े रहे हैं। उनका कहना है कि जब वो किशोर अवस्था में थे तब अपने दादा कालू जल्लाद के साथ फांसी के काम में उनकी मदद किया करते थे। कालू जल्लाद ने अपने पिता लक्ष्मण सिंह की मौत के बाद 1989 में ये काम संभाला था।