//

धरती को बचाने के लिए इस अनोखे तरीके से संदेश दे रहा है ये ‘अर्थ वॉरियर’

Start

नई दिल्ली। इंसानी जिंदगी की जद्दोजहद कभी कम नहीं होती है। रोजमर्रा की व्यस्त जिंदगी में कई मसले होते हैं जिनको हल करने की मशक्कत में इंसान लगा रहता है, लेकिन दिल्ली में एक शख्स ऐसा भी है, जिसको इस धरती की, उसके पर्यावरण की और आपकी और आने वाली पीढ़ी की खुद से ज्यादा चिंता है। हम बात कर रहे हैं दिल्ली के अर्थ वॉरियर पंकज कुमार की।

पौधों से भरी बॉटल लेकर घूमते हैं पंकज

गले में तख्ती, मुंह पर ऑक्सीजन मॉस्क, पीठ पर पौधों से भरी हुई एक बॉटल….ये सारा तामझाम लेकर पंकज कुमार अक्सर दिल्ली की सड़कों पर नजर आते हैं। धूप हो या छांव, कड़ाके की सर्दी हो या आग बरसाती गर्मी… पंकज कुमार का एक ही उद्देश है लोगों के पर्यावरण के प्रति जागरुक करना और यह संदेश देना कि यदि हम बेहतर जिंदगी चाहते हैं तो धरती को स्वच्छ और हरी-भरी बनाना होगा और ये काम सिर्फ और सिर्फ हम कर सकते हैं। उनका कहना है कि यदि हमने अभी से पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए काम नहीं किया तो भविष्य में हमको ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर चलना होगा।

मल्टीनेशनल कंपनी में करते हैं काम

पंकज कुमार एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं और उनको लोग ऑक्सीजन मैन ऑफ दिल्ली के नाम से जानते हैं। पंकज कुमार पर्यावरण के संबंध में लोगों को जागरुक करने के लिए दिल्ली-एनसीआर में सड़कों , चौराहों और मुख्य बाजारों में घूमते रहते हैं। वो खुद को अर्थ वॉरियर कहते हैं और उनका एक ही मकसद है धरती को बचाना है तो पेड़ लगाना है। उनका कहना है कि लोग पर्यावरण पर बात करें। यदि लोग बात करेंगे तो जागरुकता आएगी और बदलाव भी आएगा।

पर्यावरण संरक्षण का देते हैं संदेश

पंकज अपनी व्यस्त जिंदगी से समय निकाल कर इस काम को करते है उनका कहना है कि धरती एक ही है इसलिए उसको बचाना है और हमारे अंदर ही हीरो है इसलिए पहल खुद से करें। पेड़ लगाए, प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करें और बेहतर पर्यावरण का संदेश दें।