/

Oval Test: गेंदबाजों के दम पर भारत ने फतह किया ओवल टेस्ट, सीरीज में बढ़ाई 2-1 की बढ़त

Start

Oval Test: भारत ने इ्ंग्लैंड को ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट में 157 रनों से करारी मात दी है। पूरे मैच में भारतीय बल्लेबाजों के साथ गेंदबाजों का जलवा छाया रहा और दूसरी पारी में भारतीय टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम 210 रन पर ढेर हो गई।

शार्दूल ठाकुर का बेहतर प्रदर्शन

इस तरह भारत 35 साल बाद इंग्लैंड से एक सीरीज में दो टेस्ट जीता है। भारत को पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त मिल गई है। इसके साथ ही ओवल के मैदान में भारत 50 साल बाद टेस्ट जीता है। भारत को जीत दिलवाने में शार्दुल ठाकुर का अहम योगदान रहा। उन्होंने दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने के साथ-साथ तीन बड़े विकेट भी लिए। दूसरी पारी में भारत की ओर से उमेश यादव ने 3, जबकि जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए।

बेहतर शुरूआत के बाद हारा इंग्लैंड

इससे पहले दूसरी पारी में 368 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरूआत अच्छी रही। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और हसीब हमीद ने टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। इसके बाद शार्दूल ठाकुर ने भारत को पहली सफलता दिलवाई और अर्धशतक पूरा करते ही रोरी बर्न्स को आउट कर दिया। इसके बाद मैदान में उतरे डेविड मलान 5 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद 63 रनों पर हसीब हमीद का विकेट रविंद्र जडेजा ने लिया। इस तरह से बेहतर शुरूआत के बावजूद इंग्लैंड की टीम के विकेट लगातार गिरते चले गए और वह ओवल टेस्ट गंवा बैठी।

10 सालों में गंवाया चौथा टेस्ट

इससे पहले इंग्लैंड ने पहली पारी में 290 रन बनाए थे। वहीं भारतीय टीम जवाब में 191 रन पर ढेर हो गई थी। दूसरी पारी में भारत ने 466 रन बनाकर इंग्लैंड को 368 रनों का टारगेट दिया था।ओवल के मैदान में पिछले 10 टेस्ट में इंग्लैंड ने चौथा टेस्ट गंवाया है। इंग्लैंड को इस मैदान में अब तक साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और भारत ने मात दी है।