///

9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल खोलने के आदेश हुए जारी

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए स्कूलों में कक्षाएं लगेगी।

भोपाल। मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग के द्वारा 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल खोलने के आदेश जारी किए हैं इसी कड़ी में अब 18 दिसंबर से सभी शासकीय और निजी स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू की जा सकेगी। कोरोना महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए स्कूलों में कक्षाएं शुरू हो सकेगी।

मार्च से बंद है स्कूल

बता दे मध्यप्रदेश में कोरोना महामारी के समय से ही सभी कॉलेज स्कूल को बंद करने के आदेश जारी किए गए थे उसी कड़ी में जिस प्रकार से धीरे धीरे संपूर्ण बाजार व अन्य संस्थान कोरोनावायरस की गाइड लाइन के अनुसार खोले जा रहे हैं उसी कड़ी में अब मध्य प्रदेश जिला शिक्षा विभाग द्वारा देर शाम आदेश जारी करते हुए 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं शुरू करने के आदेश दिए गए हैं।

15 से 20 छात्र एक क्लास में करेंगे पढ़ाई

आदेश के अनुसार बताया जा रहा है कि सभी सरकारी व निजी स्कूलों में 10वीं व 12वीं की क्लास लगाई जा सकती हैं तो वही स्कूल के प्राचार्य स्वयं के अनुसार 9वी और 11वीं की कक्षा में छात्रों को अध्ययन करा सकते हैं बता दें कोरोनावायरस की गाइड लाइन के अनुसार कक्षाओं में पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना अनिवार्य रहेगा। इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि जिन क्लासों में पहले 25 से 30 छात्र अध्ययन करते थे अब वहां सोशल डिस्टेंसिंग के कारण 15 से 20 छात्र ही अध्ययन कर सकेंगे।

इसको लेकर स्कूल के प्राचार्य अपने स्वयं के अनुसार उन क्लासों में शिफ्ट के अनुसार छात्रों को अध्ययन करा सकते हैं ताकि छात्रों का पढ़ाई को लेकर किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो सके यदि प्राचार्य चाहे तो वह 9वी और 11वीं के छात्रों को इसी प्रकार अध्ययन कराया जा सकता है लेकिन स्कूल में अध्ययन करने आने वाले छात्र छात्राओं को अपने परिजनों से लिखित में अध्ययन करने का प्रमाण पत्र स्कूल में प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा और उसी प्रमाण पत्र के आधार पर छात्र-छात्राएं स्कूल में अध्ययन कर सकते हैं