///

Online Job: लॉकडाउन में चली गई है नौकरी, इन ऑनलाइन जॉब्स से करें नई शुरूआत

Start

Online Job: कोरोना महामारी और उसकी वजह से लगे लॉकडाउन से लोगों को सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है। कई लोगों की नौकरियां छूट गई है और कई लोगों के धंधे इस दौरान बंद हो गए, लेकिन इस बुरे दौर में रोजगार के नए साधनों से आप घर बैठे कमा सकते हैं और अपनी ध्वस्त हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर ला सकते हैं।

अनुवाद को बनाए कमाई का जरिया

कोरोना महामारी ने रोजगार की समस्या पैदा की है तो ऑनलाइन/वर्क फ्रॉम होम मोड से रोजगार के नए अवसर भी पैदा हुए हैं जहां काम शुरू करके एक नई जिंदगी की शुरुआत की जा सकती है। ऑनलाइन किए जाने वाले इन कामों को न सिर्फ पार्टटाइम बल्कि बेरोजगार लोग फुल टाइम भी कर सकते हैं। यदि आप पढ़ने-लिखने का शौक रखते हैं और कम से कम दो भाषाओं पर आपकी पकड़ है तो आप अनुवाद कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए फीवर डॉट कॉम, अपवर्क डॉट कॉम, फ्रीलांसर डॉट कॉम, गुरु डॉट कॉम, आईफ्रीलांस डॉट कॉम जैसी वेबसाइट से मदद ले सकते हैं।

ऑनलाइन क्लासेस की करें शुरूआत

इस समय कोचिंग क्लासेस, स्कूल, कॉलेज सभी बंद है। ऐसे में घर बैठे ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर इसको कमाई का बेहतर जरिया बना सकते हैं। इस समय ऑनलइन ट्यूशन और क्लासेस का चलन काफी बढ़ गया है। यदि आपके साथी भी इसमें रुचि रखते हैं तो आप एक ग्रुप बनाकर विभिन्न विषयों की एक साथ कोचिंग शुरू कर सकते हैं। यदि आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं तो आप कोचिंग क्लासेस से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग से करें कस्टमर की सेवा

इस वक्त सभी बाजार, शॉपिंग मॉल बंद हैं। ऐसे दौर में ऑनलाइन शॉपिंग की डिमांड काफी बढ़ गई है। कोरोना के खौफ की वजह से कोई भी व्यक्ति बेवजह घर से निकलने की रिस्क लेना नहीं चाहता है। इसलिए हर किसी की इच्छा यही होती है कि जितना संभव हो सके ऑनलाइन शॉपिंग कर जरूरी सामान की कमी को पूरी किया जाए। आप माल थोक में लाकर घर बैठे कस्टमर को उसके घर तक सेवाएं दे सकते हैं।