अब महाकाल प्रसादी होगी और भी बेहतर

उज्जैन। महाकाल मंदिर द्वारा संचालित अन्नक्षेत्र में तैयार होने वाले भोजन और लड्‌डू यूनिट के लिए विशेष कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी दोनों इकाईयों के लिए कच्ची सामग्री का आकलन करेंगे। इसके बाद व्यापारियों से खरीदी गई सामग्री की क्वालिटी और उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा नि:शुल्क अन्नक्षेत्र एवं चिंतामण जवासिया स्थि‍त लड्डू निर्माण इकाई का संचालन किया जाता है। प्रशासनिक कार्य सुविधा की दृष्टि व दोनों इकाईयों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने एवं कुशल संचालन के लिये श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा दल का गठन किया गया है। कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि, उक्त गठित दल दोनों इकाईयों के संचालन हेतु कच्ची सामग्री का आकलन व मांग प्रस्तुत करेंगे। प्राप्त सामग्री का प्रमाणीकरण, गुणवत्ता का परीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। साथ ही तैयार सामग्री की भी गुणवत्ता‍ का परीक्षण करेंगे।

लड्‌डू और अन्नक्षेत्र को FSSAI ने हाइजीन में 5 स्टार रेटिंग दी है

मंदिर में लड्डु प्रसाद एवं अन्नक्षेत्र में भोजन की निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित करना व प्रसाद विक्रय से संबंधित लेखा–जोखा का पर्यवेक्षण व नियंत्रण गठित दल ‍के माध्यम से किया जावेगा। दोनों इकाईयों में निरंतर हाईजेनिक स्थिति का उत्कृष्ट वातावरण बना रहे इसका विशेष ध्यान रखने का कार्य इस दल द्वारा किया जायेगा। बतादें कि लड्‌डू और अन्नक्षेत्र को FSSAI ने हाइजीन में 5 स्टार रेटिंग दी है। उपरोक्त दोनों इकाईयों में कई आधार पर निरीक्षण कर ऑडिट कर मूल्यांकन किया गया। इसके साथ ही मंदिर समिति को पूर्व में सेफ भोग प्ले‍स का प्रमाण पत्र भी मिला हुआ है।

उज्जैन से मृदुभाषी के लिए अमृत बैंडवाल की रिपोर्ट।