///

सांसद लालवानी ने की खजराना का नाम बदलकर गणेश नगर रखने की मांग

खजराना का नाम गणेश नगर करने की मांग की गई है।

इंदौर। भोपाल के ईदगाह हिल्स से उठी नाम परिवर्तन की मांग प्रदेश में लगातार बढ़ती जा रही है। ईदगाह हिल्स के अलावा होशंगाबाद और इंदौर के खजराना इलाके का नाम बदलने की मांग खुद इंदौर सांसद शंकर लालवानी के द्वारा की है। सांसद लालवानी ने कहा की लोगों की मांग को देखते हुए खजराना इलाके का नाम भी गणेश नगर या गणेश कॉलोनी होना चाहिए।

खजराना का नाम गणेश नगर करने की मांग

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि इंदौर शहर में कई क्षेत्र ऐसे हैं जो अपने मूल पहचान की जगह किसी और नाम से जाने जाते हैं, इसी तरह प्रसिद्ध भगवान गणेश मंदिर के नाम के बीच मे खजराना आ जाता है, जबकि है वह गणेश नगर है। इसलिए वहां के लोग भी चाहते हैं कि इसका नाम गणेश नगर ही किया जाए। इतिहासकारों के अनुसार होलकर वंशजों ने इस इलाके में स्थित एक कुएं में अपना खजाना छुपा कर रखा था। जिसके चलते इस इलाके का नाम धीरे धीरे खजाना से खजराना नाम पड़ गया, कुछ इतिहासकारों का ये भी मानना है कि यहां स्थित खजराना दरगाह से इलाके का नाम खजराना पड़ा। हालांकि इतिहासकारों के इन दावों में कितनी सच्चाई है ये कहना मुश्किल है।

होशंगाबाद का नाम रखा जाए नर्मदापुरम

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि लोगो की मांग पर विचार किया जाएगा। गौरतलब है इससे पहले विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने होशंगाबाद का नाम नर्मदापुरम करने की मांग की थी। इसके साथ ही भोपाल की ईदगाह हिल्स का नाम भी बदलने की उन्होंने मांग की है।