/

Monsoon 2021: तयशुदा रफ्तार से आगे बढ़ रहा है मॉनसून, जाने देशभर के मौसम का हाल

Start

Monsoon 2021: देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून के बादल छा गए हैं और जल्द ही बरस कर धरती के दामन को भिगोने वाले हैं। देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून दस्तक देने को तैयार है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानूसून अच्छी गति से आगे बढ़ रहा है।

बिहार में दस्तक देने को है तैयार

केरल और मुंबई में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के बाद मॉनसून अब बंगाल, झारखंड से लेकर बिहार तक में दस्तक देने को तैयार है। अनुमान है कि अगले दो दिन में पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के सभी इलाकों में यह पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून दक्षिण गुजरात के कुछ और इलाकों, महाराष्ट्र के शेष हिस्सों, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों, छत्तीसगढ़ और दक्षिण गुजरात भी पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात के कुछ और इलाकों, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के शेष हिस्सों, पूरे पश्चिम बंगाल और झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तरी बंगाल की खाड़ी में मानसून के आगामी 48 घंटे में पहुंचने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है।

केरल में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमोत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले चार दिन तक तेज हवाएं चलने की संभावना है। 11 और 12 जून को ओडिशा के इलाको में भारी बारिश होने की संभावना है। 11- 13 जून को छत्तीसगढ़ में, 13 जून को पूर्वी मध्यप्रदेश में और 12-13 जून को विदर्भ में भारी बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक तटीय इलाकों में निम्न दाब के साथ पश्चिमी हवाओं के मजबूत होनेके कारण महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में 10 से 15 जून तक और तटीय कर्नाटक में 12 से 15 जून तक मूसलाधार बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। केरल में भी 12 से 15 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है जबकि कोंकण में 12 से 15 जून के बीच मूसलाधार बारिश होगी।