/

Mirabai Chanu Birthday : 27 साल की हुईं भारत की स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू

मीराबाई चानू का जन्म मणिपुर के इम्फाल में हुआ। यह मणिपुर के पूर्व में स्थित है। इनकी जन्म तारीख 8 अगस्त 1994 है। इस हिसाब से इनकी अब तक उम्र मात्र 23 साल है। इनकी शिक्षा भी यही से शुरू हुई।

मीराबाई चानू एक मध्यम परिवार से ताल्लुक रखती हैं। इनकी माता जी एक ग्रहणी होने के साथ-साथ एक दुकानदार है। जिनका नाम साइकोहं ऊँगबी तोम्बी लीमा है। इनके पिता पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट में काम करते हैं जिनका नाम साइकोहं कृति मैतेई है। मीराबाई चानू बचपन से ही काफी एक्टिव रही है और वेट लिफ्टिंग की तरफ आकर्षित रही हैं बचपन से ही वह भारी वस्तु को उठाकर वेटलिफ्टिंग की प्रेक्टिस किया करती थी।

मीराबाई ने मात्र 24 वर्ष की उम्र में कई रिकॉर्ड अपने नाम किये है।

मीराबाई एक महिला वेट लिफ्टर है, जिन्होंने साल 2017 में हुई वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 48 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मैडल हासिल किया था। इसके पहले साल 2014 में भी इन्होने ग्लासगो में संपन्न हुए कॉमन वेल्थ गेम्स में भी 48 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मैडल जीता था। इस वर्ष 2018 में भी इन्होने कॉमन वेल्थ गेम्स में गोल्ड हासिल कर इंडिया को पहला गोल्ड दिलवाया। यह गोल्ड भी महिलाओं की 48 किलोग्राम वेट लिफ्टिंग में है।

49 किलोग्राम केटेगरी में रजक पदक जीतकर गौरवान्वित किया है।

मीराबाई का चयन 2016 में संपन्न रिओ ओलिंपिक में भी हुआ था, परंतु दुर्भाग्यवश वे इस दौरान इंडिया के लिए कोइ मैडल नहीं ला पाई थी। इन्होने साल 2016 में गुवाहाटी में संपन्न हुए बारहवे साउथ एशियन गेम्स में भी गोल्ड मैडल हासिल किया था। हालही में टोक्यो ओलिंपिक में मीरा बाई चानू ने भारत को वेट लिफ्टिंग में 49 किलोग्राम केटेगरी में रजक पदक जीतकर गौरवान्वित किया है।