Mradhubhashi
Search
Close this search box.

Mera Bill Mera Adhikar Scheme: अपना GST बिल अपलोड करें और जीतें 1 करोड़ का इनाम

Mera Bill Mera Adhikar Scheme: अपना GST बिल अपलोड करें और जीतें 1 करोड़ का इनाम

Mera Bill Mera Adhikar Scheme: केंद्र सरकार ने आम लोगों के लिए एक बेहतरीन योजना लाई है। इस योजना के जरिए लोग 10 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक जीत सकते हैं। इनाम की राशि लकी ड्रॉ के माध्यम से दी जाएगी। इस बेहतरीन योजना का लाभ पाने के लिए आपको संबंधित मोबाइल एप पर GST चालान अपलोड करना है। इसके लिए उस इंसान को इनाम मिलेगा।

दरअसल, केंद्र सरकार बहुत जल्द मेरा बिल मेरा अधिकार (Mera Bill Mera Adhikar Scheme) योजना शुरू करेगी। इनवॉइस प्रोत्साहन योजना के तहत खुदरा या थोक विक्रेता से मिले चालान यानी इनवॉइस एप पर अपलोड करने वाले शख्स को महीने या तीन महीने के आधार पर 10 लाख से 1 करोड़ रुपये तक पुरस्कार दिया जा सकता है।

मेरा बिल मेरा अधिकार (Mera Bill Mera Adhikar) से मोबाइल एप IOS और एंड्रॉइड पर उपलब्ध होगा। एप पर अपलोड इनवॉइस में विक्रेता का GSTIN, इनवॉइस नंबर, भुगतान की गई राशि और कर राशि की जानकारी होनी चाहिए। योजना के मुताबिक हर महीने 500 से अधिक कम्प्यूटरीकृत (Computerised) लकी ड्रॉ आयोजित किए जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि एक तिमाही में दो लकी ड्रॉ निकाले जाएंगे। इसमें पुरस्कार राशि 1 करोड़ रुपये हो सकती है।

Mera Bill Mera Adhikar Scheme: अपना GST बिल अपलोड करें और जीतें 1 करोड़ का इनाम
GST बिल का उदाहरण

Mera Bill Mera Adhikar Scheme

B2C ग्राहकों के मामले में भी मेरा बिल मेरा अधिकार योजना (Mera Bill Mera Adhikar Scheme) इलेक्ट्रॉनिक चालान सृजन सुनिश्चित करेगी, जिससे खरीदार लकी ड्रॉ में भाग लेने के लिए पात्र होगा। इस योजना की संकल्पना ऐसी है कि नागरिकों और उपभोक्ताओं को माल और सेवा कर के दायरे में आने वाली चीजों या सेवाओं की बिजनेस टू कंज्यूमर (B2C) खरीदारी करते समय विक्रेता से वास्तविक चालान मांगने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट