//

मप्र में महा वैक्सीनेशन अभियान पार्ट 2 शुरू, इंदौर में 100 फीसदी वैक्सीनेशन का टारगेट

इंदौर। जिले में 25 अगस्त से दो दिनी वैक्सीनेशन महाभियान 2.0 की तैयारियां हो चुकी हैं। इसके लिए 451 सेंटर बनाए गए हैैं। इनमें से 60 से ज्यादा कोवैक्सीन के सेंटर हैं। शहरी क्षेत्र में 229 व ग्रामीण क्षेत्रों में 222 सेंटर हैं। वैक्सीनेशन सुबह 8 बजे से शुरू हो गया है जो देर शाम तक चलेंगे। इस दौरान 1.90 लाख डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें पहला व दूसरा, दोनों डोज लगाए जाएंगे। गर्भवती महिलाओं के लिए भी 19 जोनों में सेंटर बनाए गए हैं।

बतादें कि वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग व ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है। कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि लोगों से अपील की गई है, जिन लोगों ने पहला व दूसरा डोज नहीं लगवाया है। दूसरे डोज की निर्धारित अवधि हो गई है, वे वैक्सीन लगवाएं। जिले में वैसे वैक्सीनेशन के लिए 28 लाख पात्र लोग हैं। इनमें से शहरी क्षेत्र में 100 % का पहला डोज हो चुका है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 1.28 लाख लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अभी पहला डोज ही नहीं लगवाया है। इसके अलावा, शहरी क्षेत्र में 5% ऐसे लोग भी हो सकते है, जिन्होंने हाल में 18 वर्ष की उम्र पूरी की है। ऐसे ही करीब 28 % (6.64 लाख) लोग ऐसे हैं, जिनके दोनों डोज पूरे हो चुके हैं। इसके चलते मुख्य फोकस अब दूसरे डोज पर है, क्योंकि अभी भी 2.50 लाख लोग ऐसे हैं, जिनके पहले डोज की अ‌वधि खत्म हो चुकी है, लेकिन दूसरा डोज नहीं लगाया है। महाभियान 2.0 में उन्हें डोज लगाए जाएंगे।

कलेक्टर ने सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स के साथ चर्चा की

कलेक्टर ने कहा कि मंगलवार को जिले के सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स के साथ चर्चा की। कलेक्टर ने कहा कि तीन मुख्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। पहले ऐसे व्यक्ति जिनको पहला डोज अभी तक नहीं लगा है, उन्हें चिन्हित कर टीका लगवाया जाएगा। दूसरा गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। वही ऐसे व्यक्ति जिनको कोविड वैक्सीन का दूसरा डोज ड्यू है। वे डिफॉल्टर की श्रेणी में आते हैं। उन्हें वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस से सुरक्षा, तभी होगी जब हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लग जाएंगे।

टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा

लोगों को दूसरा डोज के प्रति जागरुक करने के लिए सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स के माध्यम से जन जागरण किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा, कई संस्थाओं के माध्यम से भी दूसरे डोज के वैरीफिकेशन का काम किया जाएगा। इसके तहत इंडस्ट्रीज, सिनेमा हॉल, मॉल, मंडी व मंदिरों में उन व्यक्तियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा, जिनका वैक्सीन का दूसरा डोज अभी तक ड्यू है। इसी के साथ मॉल में लकी ड्रॉ आदि गतिविधियों के माध्यम से भी लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा।