//

LPG सिलेंडर हो सकता है सब्सिडी मुक्त, जानिए कितनी हो सकती है कीमत

Start

नई दिल्ली। महंगाई की मार झेल रहे लोगों को त्यौहारों से पहले एक और बड़ा झटका लग सकता है। सरकार घरेलू LPG सिलेंडर को सब्सिडी मुक्त करने की योजना बना रही है। इससे LPG सिलेंडर की कीमत 1,000 रुपए हो सकती है।

सब्सिडी में हुई 6 गुना कटौती

सुत्रों के मुताबिक सरकार LPG सिलेंडर की कीमत को लेकर दो तरह की योजनाओं पर विचार कर रही है। पहली योजना के तहत फिलहाल जैसा चल रहा है वैसा ही चलने दिया जाए। दूसरा उज्ज्वला योजना के तहत सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर उपभोक्ताओं को ही सब्सिडी दी जाए। हालांकि, सब्सिडी देने के बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा गया है। वित्तीय वर्ष 2020-2021 के दौरान सरकार ने 3,559 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी थी। 2019-2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपए हो गई। यानी सिर्फ एक साल में सरकार ने सब्सिडी में लगभग 6 गुना कटौती की।

उज्ज्वला योजना में दिए 8 करोड़ LPG कनेक्शन

वर्तमान में नियमों के मुताबिक सालाना 10 लाख रुपए से ज्यादा की आय वाले उपभोक्ताओं को LPG सिलेंडर पर सब्सिडी का फायदा नहीं मिलता है। दिल्ली में इस साल 1 जनवरी को LPG सिलेंडर की कीमत 694 रुपए थी वहीं अब कीमत 884.50 रुपए है। यानी कि जनवरी से अब तक 190.50 रुपए LPG के दाम बढ़ चुके गए हैं। देश में करीब 29 करोड़ लोगों के पास LPG कनेक्शन है। केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत करीब 8 करोड़ LPG कनेक्शन दिए हैं, जो इसमें शामिल हैं।