/

Lamborghini Huracan STO: सुपर कार भारतीय बाजार में हुई लॉन्च, जाने फीचर्स कीमत

लम्बोर्गिनी कंपनी की कारे हमेशा ही सुर्खियों में रहती है। वही एक बार फिर लम्बोर्गिनी ने अपने ग्राहकों के लिए भारतीय बाजार में अपनी नई लेम्बोर्गिनी हुराकन एसटीओ को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस कार को 4.99 करोड़ रुपये, एक्स-शोरूम की कीमत पर उतारा है। एसटीओ को सुपर ट्रोफियो ओमोलोगटा के रूप में संक्षिप्त किया गया है, जिसका मतलब यह है कि यह लेम्बोर्गिनी हुराकन सुपर ट्रोफियो ट्रैक-ओनली कार का एक स्ट्रीट होमोलोगेटेड संस्करण है।

फीचर्स और इंजन

इंजन, गियरबॉक्स और परफॉर्मेंस लेम्बोर्गिनी हुराकन एसटीओ के इंजन की बात करें तो कंपनी ने इसमें एक शक्तिशाली 5.2- लीटर वी10 इंजन इस्तेमाल किया है। आपको बता दें कि लेम्बोर्गिनी कंपनी इस इंजन का इस्तेमाल स्टैंडर्ड तौर पर अपनी सभी हुराकन में करती है। इसका इंजन पावर को 7-स्पीड ड्यूल-क्लच एलडीएफ (लैम्बोर्गिनी डोपिया फ़्रिज़िओन) गियरबॉक्स के माध्यम से कार के पिछले पहियों तक भेजा जाता है। अन्य फीचर्स की बात करें तो इस कार में क्लाइमेट कंट्रोल, बड़ा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, एल्यूमिनियम स्विच, सेंटर कंसोल पर एसटीओ बैजिंग और कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं। पावर आउटपुट की बात करें तो यह इंजन 8,000 आरपीएम पर 630 बीएचपी की पावर और 6,500 आरपीएम पर 565 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है।

कुछ सेकेंड में ही करेगी किलोमीटर्स का सफर तय

कंपनी का दावा है कि यह कार सिर्फ 3.0 सेकेंड में ही 0 से 100 किमी की रफ्तार हासिल कर लेती है, वहीं 0 से 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने के लिए इस कार को सिर्फ 9 सेकेंड लगते हैं। इसकी अधिकतम रफ्तार को 310 किमी प्रति घंटा इलेक्ट्रिकली सेट की गई है। इस कार में तीन ड्राइव मोड- एसटीओ (रोड), ट्रोफियो (ट्रैक) और पियोगिया (रेन) दिए गए हैं।

इंजन के लिए एनएसीए एयर इंटेक की सुविधा

फ्रंट बंपर में एक नया स्प्लिटर लगाया गया है, जो एयरफ्लो को रियर डिफ्यूज़र की ओर भेजता है। एसटीओ के पिछले हिस्से में एक नया रियर फेंडर है, जिसमें इंजन के लिए एनएसीए एयर इंटेक की सुविधा है। ये एयर इंटेक अतिरिक्त डाउनफोर्स प्रदान करने के लिए भी एडजस्ट होते, खासकर कॉर्नरिंग करते समय। इंटीरियर और तकनीक हुराकन एसटीओ का इंटीरियर ज्यादातर अलकांतारा में तैयार किया गया है और इसमें ड्राइवर और पैसेंजर के बैठने के लिए स्पोर्टी बकेट सीट्स दी गई हैं। हुराकन एसटीओ के वजन को कम रखने के लिए इस सुपरकार को एक न्यूनतर डिजाइन दिया गया है।

एसटीओ पर ब्रेकिंग के लिए आगे सीसीएम-आर 390 मिमी और पीछे 360 मिमी कार्बन-सिरेमिक डिस्क ब्रेक इस्तेमाल की गई है। इसके चलते यह कार 100 किमी प्रति घंटे से 0 तक सिर्फ 30 मीटर से कम की दूरी में आ जाती है और 200 किमी प्रति घंटे से 0 तक आने के लिए यह कार 110 मीटर की दूरी तय करती है।