//

Kisan Rally: कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का ट्रैक्टर मार्च शुरू

Kisan Rally: आंदोलनकारी किसान कोंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे पर रैली निकाल रहे हैं।

नई दिल्ली। नए कृषि कानूनों के खिलाफ लंबे समय से आंदोलन कर रहे किसान आज ट्रैक्टर मार्च निकाल रहे हैं। किसान संगठनों की अगुवाई में यह ट्रैक्टर मार्च कोंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे पर निकाला जा रहा है।

विरोध के लिए निकाला ट्रैक्टर मार्च

किसानों की सरकार के साथ 9वें दौर की बातचीत होना तय है और इससे पहले किसान सरकार को अपनी ताकत दिखाने में लगे हुए हैं। इसके तहत गुरुवार को किसान ट्रैक्टर मार्च का आयोजन कर रहे हैं। कड़ाके की ठंड के बावजूद किसानों के जत्थे सुबह से ही कोंडली बॉर्डर पर पहुंच गए। किसान संगठनों का कहना है कि यदि 8 जनवरी की बैठक में समस्या का समाधान नहीं हुआ तो 9 जनवरी को नए कृषि कानून की कॉपी जलाई जाएगी।

नए कृषि कानूनों का हो रहा है विरोध

नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों और सरकार के बीच अब तक आठ दौर की वार्ता फेल हो चुकी है। किसान नए कृषि कानून को पूरी तरह से वापस लेने की मांग पर अड़े हुए हैं, जबकि सरकार इसमें कुछ संशोधन करने के लिए तैयार है और पूरी तरह से कानून को रद्द करना नहीं चाहती है। कड़ाके की सर्दी में कुछ किसान अपनी जान भी गंवा चुके हैं इसके बावजूद आंदोलनकारी किसान आपनी मांगों को मनवाने के लिए लंबे समय से दिल्ली की सीमा पर डटे हुए हैं।