/

Kia EV6 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

नई दिल्ली। देश में बढ़ते पेट्रोल डीज़ल के बढ़ते भाव से आम जनता परेशान है। जिसे ध्यान में रखते हुए अब दो पहिया वाहनों से लेकर 4 पहिया वाहनों में भी कंपनी निर्माताओं द्वारा वाहनों को इलेक्टिक और CNG वैरियंट में लॉन्च किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब KIA कंपनी ने घरेलू बाज़ार में अपनी लेटेस्ट इलेक्ट्रिर कार EV6 को लॉन्च किया है। इस कार को ग्लोबल मार्केट में भी लॉन्च किया जाना है और लंबे समय से कंपनी इसकी बुकिंग भी ले रही है। कोरिया में बुकिंग चालू होने के बाद कार को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था।

0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार मात्र 3.5 सेकंड में

कंपनी ने जानकारी दी है कि EV6 इलेक्ट्रिक कार को हुंडई द्वारा खास इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए विकसित किया गया है। इलेक्ट्रिक- ग्लोबल मॉड्यूल प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बनाया गया है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत इसकी रेंज और पावर है। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार मात्र 3.5 सेकंड में पकड़ने में सक्षम यह कार फुल चार्ज में अधिकमत 475 किलोमीटर चल सकती है। Kia EV6 के स्टैंडर्ड मॉडल की कीमत 30.70 लाख से 33.5 लाख रुपये के बीच है।

EVC इलेक्ट्रिक कार के इंजन की खासियत

EV6 इलेक्ट्रिक कार दमदार स्पेसिफिकेशन्स से लैस आती है। इसके स्टैंडर्ड ट्रिम के टू व्हील ड्राइव विकल्प में 125kW क्षमता की मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो महज 6.2 सेकेंड में कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंचा सकती है। वहीं, इसके फोर व्हील ड्राइव विकल्प में 173kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। GT Line ट्रिम के टू व्हील ड्राइव विकल्प में 168kW क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो 229PS पावर जेनरेट करती है।

पहला विकल्प 58kwh बैटरी पैक और दूसरा 77.4kwh का बैटरी पैक होगा

इलेक्ट्रिक सेडान दो क्षमता की बैटरी पैक के विकल्पों में बेची जाएगी। इसमें पहला विकल्प 58kwh बैटरी पैक और दूसरा 77.4kwh का बैटरी पैक होगा। इनकी बदौलत कार क्रमश: 370 किलोमीटर और 475 किलोमीटर की रेंज निकाल सकती है। Kia का दावा है कि EV6 इलेक्ट्रिक कार में शामिल बैटरी महज 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है।