///

खाकी पर दाग, इस वजह से हुए 7 पुलिसकर्मी सस्पेंड

पुलिसकर्मी सस्पेंड

भोपाल. एमपी की राजधानी भोपाल में खाकी पर ही खाकी का डंडा चलने का मामला सामने आया है। शहर में एक एएसआई समेत 7 पुलिसकर्मियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है। ऐशबाग थाने के इन पुलिसकर्मियों पर सटोरियों से रुपए लेने के आरोप लगे थे, जिसकी शिकायत डीआईजी इरशाद वली से की गई थी।

जांच के बाद सभी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया। पुलिसकर्मियों ने 800 से लेकर 1500 रुपए तक लिए थे। इस मामले में थाना प्रभारी भी जांच के दायरे में हैं। जानकारी के मुताबिक, 26 साल के शाहरूख हसन नाम के एक युवक ने एएसआई नीलेश अवस्थी समेत 7 पुलिसकर्मियों के खिलाफ शिकायत की थी।

हसन का कहना था कि पुलिस की निगरानी में जुआ और सट्टा चल रहा है। हसन ने बताया कि पुलिसकर्मियों का रेट तय था। हसन ने एएसआई जयप्रकाश पांडे पर 1500 रुपए, हवलदार संपूर्ण आनंद और आरक्षक कुलदीप पर एक-एक हजार रुपए के अलावा आरक्षक अरविंद वर्मा, अतुल, चंदू रघुवंशी और राकेश ठाकुर पर 800-800 रुपए लेने के आरोप लगाए थे। हसन ने बताया कि पुलिसकर्मी लगातार उससे रुपए मांगते थे। इसके अलावा कॉन्स्टेबल गजराज थाना प्रभारी के ड्राइवर इकबाल खान को भी रुपए देने का दबाव बना रहा था।

जांच के बाद एएसआई जयप्रकाश पांडे, आरक्षक अतुल रैकवार, अरविंद वर्मा, चंदू रघुवंशी, कुलदीप, राकेश ठाकुर और गजराज को सस्पेंड कर दिया गया है। बहरहाल इस मामले में खुलासे के बाद राजधानी पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाने लगे हैं।

मृदुभाषी के लिए मोहम्मद ताहिर खान की रिपोर्ट